Current Affairs India

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 18 जुलाई, 2019

1. किस राज्य सरकार ने शहीद सैनिकों के परिवार को दी जाने वाली वित्तीय सहायता को बढ़ाकर 1 करोड़ रुपये किया?
उत्तर – महाराष्ट्र
महाराष्ट्र सरकार ने शहीद होने तथा अक्षम (disabled) हो जाने वाले सैनिकों को दी जाने वाली वित्तीय सहायता में वृद्धि को मंज़ूरी दे दी है। इससे पहले महाराष्ट्र के सैनिक के शहीद होने पर राज्य सरकार द्वारा 25 लाख रुपये प्रदान किये जाते थे, अब इस राशि में चार गुणा वृद्धि की गयी है। बढ़ी हुई राशि 1 जनवरी, 2019 से लागु होगी।
मुख्य बिंदु
हाल ही में केंद्र सरकार तथा कई राज्य सरकारों ने भी शहीदों के परिवारों को दी जाने वाली वित्तीय सहायता में वृद्धि की थी। पुलवामा आतंकी हमले के बाद केंद्र ने शहीद सैनिकों के परिवारों को दी जाने वाली राशि को बढ़ाकर 1 करोड़ रुपये कर दिया था।
घायल होने वाले जवानों को पहले 8.5 लाख रुपये से 15 लाख रुपये प्रदान किये जाते थे, अब इस राशि को बढ़ाकर 20-60 लाख रुपये कर दिया गया है।
इस बढ़ी हुई राशि का लाभ उन सैनिकों के परिवारों को होगा जो महाराष्ट्र के निवासी हैं और जो भारतीय सेना, नौसेना, वायुसेना, BSF तथा CRPF इत्यादि में कार्यरत्त हैं।
यदि जवान शहीद हो जाता है तो उनके परिवार को 1 करोड़ रुपये दिए जायेंगे।
1 से 25% अक्षमता (disability) पर 20 लाख रुपये दिए जायेंगे।
26 से 50% अक्षमता (disability) पर 34 लाख रुपये दिए जायेंगे।
51 से 100% अक्षमता (disability) पर 60 लाख रुपये दिए जायेंगे।
2. चंद्रयान-2 को कब लांच किया जायेगा?
उत्तर – 22 जुलाई
इसरो ने हाल ही में घोषणा की है कि मिशन चंद्रयान-2 को 22 जुलाई, 2019 को लांच किया जायेगा। भारत का मिशन चंद्रयान-2 15 जुलाई, 2019 को लांच किया जाना था। लॉन्च से मात्र 56 मिनट पहले इसरो को चंद्रयान-2 में कुछ तकनीकी खराबी का पता चला, इसके तुरंत बाद काउंटडाउन को रोककर मिशन को स्थगित किया गया था।
चंद्रयान -2 के लैंडर का नाम “विक्रम” रखा गया है, जबकि इसके रोवर का नाम “प्रज्ञान” रखा गया है।
मिशन चंद्रयान-2
चंद्रयान-2 भारत का चंद्रमा पर दूसरा मिशन है, यह भारत का अब तक का सबसे मुश्किल मिशन है। यह 2008 में लांच किये गए मिशन चंद्रयान का उन्नत संस्करण है। चंद्रयान मिशन ने केवल चन्द्रमा की परिक्रमा की थी, परन्तु चंद्रयान-2 मिशन में चंद्रमा की सतह पर एक रोवर भी उतारा जायेगा।
इस मिशन के सभी हिस्से इसरो ने स्वदेश रूप से भारत में ही बनाये हैं, इसमें ऑर्बिटर, लैंडर व रोवर शामिल है। इस मिशन में इसरो पहली बार चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर लैंड रोवर को उतारने की कोशिश करेगा। यह रोवर चंद्रमा की सतह पर भ्रमण करके चन्द्रमा की सतह के घटकों का विश्लेषण करेगा।
चंद्रयान-2 को GSLV Mk III से लांच किया जायेगा। यह इसरो का ऐसा पहला अंतर्ग्रहीय मिशन है, जिसमे इसरो किसी अन्य खगोलीय पिंड पर रोवर उतारेगा। इसरो के स्पेसक्राफ्ट (ऑर्बिटर) का वज़न 3,290 किलोग्राम है, यह स्पेसक्राफ्ट चन्द्रमा की परिक्रमा करके डाटा एकत्रित करेगा, इसका उपयोग मुख्य रूप से रिमोट सेंसिंग के लिए किया जा रहा है।
6 पहिये वाला रोवर चंद्रमा की सतह पर भ्रमण करके मिट्टी व चट्टान के नमूने इकठ्ठा करेगा, इससे चन्द्रमा की भू-पर्पटी, खनिज पदार्थ तथा हाइड्रॉक्सिल और जल-बर्फ के चिन्ह के बारे में जानकारी मिलने की सम्भावना है फिलहाल इजराइल भी दिसम्बर, 2018 में चन्द्रमा पर मिशन उतारने की तैयारी कर रहा है। यह डाटा पृथ्वी तक ऑर्बिटर के द्वारा भेजा जायेगा फिलहाल इजराइल भी दिसम्बर, 2018 में चन्द्रमा पर मिशन उतारने की तैयारी कर रहा है।
चन्द्रमा की सतह पर सॉफ्ट-लैंडिंग करना इस मिशन का सबसे कठिन हिस्सा होगा, अब तक केवल अमेरिका, रूस और चीन ही यह कारनामा कर पाए हैं। इजराइल का स्पेसक्राफ्ट चन्द्रमा पर क्रेश हो गया था।
3. किस भारतीय धाविका ने “तबोर एथलेटिक्स” में 200 मीटर की दौड़ में स्वर्ण पदक जीता?
उत्तर – हिमा दास
भारत की हिमा दास ने 15 के भीतर चौथा स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया है, यह पदक उन्होंने चेक गणराज्य में 200 मीटर की दौड़ में जीता। उन्होंने 200 मीटर की इस दौड़ को मात्र 23.25 सेकंड में पूरा किया।
हिमा दास
हिमा दास का जन्म 9 जनवरी, 2000 को असम के नागाओं जिले में कन्धुलिमारी गाँव में हुआ था। उनके पिताजी पेशे से किसान हैं और चावल की खेती करते हैं। हाल ही में संपन्न एशियाई खेलों में हिमा दास ने 400 मीटर की फाइनल दौड़ में क्वालीफाई करने के लिए 51.00 के समय के साथ राष्ट्रीय रिकॉर्ड स्थापित किया था। इस स्पर्धा में उन्होंने 50.79 की टाइमिंग के साथ रजत पदक जीता। एशियाई खेल 2018 में उन्होंने महिलाओं की 4X400 मीटर रिले में स्वर्ण पदक जीता था। एशियाई खेलों में ही उन्होंने मिश्रित 4X400 मीटर रालय में रजत पदक जीता था। IAAF अंडर-20 एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2018 में उन्होंने ट्रैक इवेंट में स्वर्ण पदक जीता था, वे यह उपलब्धि प्राप्त करने वाली पहली भारतीय महिला एथलीट हैं।
4. भारत सरकार के किस अभियान ने “मार्केटिंग – प्राइमरी गवर्नमेंट डेस्टिनेशन” श्रेणी में पैसिफिक एशिया ट्रेवल एशिया गोल्ड अवार्ड 2019 जीता?
उत्तर – The Incredible India – Find the Incredible You
The Incredible India – Find the Incredible You अभियान ने “मार्केटिंग – प्राइमरी गवर्नमेंट डेस्टिनेशन” श्रेणी में पैसिफिक एशिया ट्रेवल एशिया गोल्ड अवार्ड 2019 जीता। इस अभियान को केन्द्रीय पर्यटन मंत्रालय द्वारा 2018-19 के दौरान जारी किया गया था।
5. “कारगिल: अनटोल्ड स्टोरीज फ्रॉम द वॉर” पुस्तक के लेखक कौन हैं?
उत्तर – रचना बिष्ट रावत
“कारगिल: अनटोल्ड स्टोरीज फ्रॉम द वॉर” पुस्तक की लेखिका रचना बिष्ट रावत हैं। यह पुस्तक युद्ध में भाग लेने वाली सैनिकों तथा शहीदों के परिवारों से लेखिका के साक्षात्कार पर आधारित है। इस युद्ध में 1999 के कारगिल युद्ध का वर्णन किया गया है। इस युद्ध में भारत के 500 से अधिक सैनिक शहीद हुए थे।
6. फण्ड ऑफ़ फंड्स फॉर स्टार्टअप्स के लिए किस भारतीय संगठन ने वेब-बेस्ड एप्लीकेशन सिस्टम लांच किया है?
उत्तर – सिडबी
सिडबी ने हाल ही में फण्ड ऑफ़ फंड्स फॉर स्टार्टअप्स से योगदान के लिए वेब-बेस्ड एप्लीकेशन सिस्टम लांच किया है। विभिन्न “अल्टरनेटिव इन्वेस्टमेंट फंड्स (AIF)” से योगदान के लिए अब आवेदन ऑनलाइन स्वीकृत किये जायेंगे।
7. किस भारतीय महिला क्रिकेटर को अर्जुन अवार्ड 2018 से सम्मानित किया गया?
उत्तर – स्मृति मंधाना
भारतीय महिला क्रिकेटर स्मृति मंधाना तथा टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्ना को अर्जुन पुरस्कार 2018 से सम्मानित किया गया। स्मृति मंधाना वर्तमान समय में ICC ODI बैटिंग रैंकिंग में पहले स्थान पर हैं। रोहन बोपन्ना ने एशियाई खेल 2018 में पुरुष युगल वर्ग में स्वर्ण पदक जीता था।
8. छत्तीसगढ़ का नया राज्यपाल किसे नियुक्त किया गया है?
उत्तर – अनुसुइया उइके
राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द ने अनुसुइया उइके को छत्तीसगढ़ तथा बिस्वा भूषण हरिचंदन को आंध्र प्रदेश का राज्यपाल नियुक्त किया है।
अनुसुइया उइके
• वे मध्य प्रदेश से राज्यसभा सदस्य हैं। मौजूदा समय में मध्य प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के पास छत्तीसगढ़ का अतिरिक्त प्रभार है। उनसे पहले बलराम दस टंडन छत्तीसगढ़ के राज्यपाल थे, उनका निधन अगस्त, 2018 में हुआ था।
• अनुसुइया उइके इससे पहले मध्य प्रदेश सरकार में महिला व बाल विकास मंत्री रह चुकी हैं।
• वर्ष 2000 में वे राष्ट्रीय महिला आयोग की सदस्य बनी थीं। वे जनजातीय महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए काफी सक्रीय होकर कार्य कर रहीं हैं।
• वे छत्तीसगढ़ की राज्यपाल बनने वाली पहली जनजातीय महिला हैं।
बिस्वा भूषण हरिचंदन
• वे भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता हैं। वे ईएसएल नरसिम्हन का स्थान लेंगे, श्री नरसिम्हन दिसम्बर, 2009 से आंध्र प्रदेश के राज्यपाल हैं।
• वे 1971 में भारतीय जन संघ के सदस्य बने थे। बाद में वे 1980 से 1988 तक भारतीय जनता पार्टी के ओडिशा राज्य के अध्यक्ष रहे।
• आपातकाल के दौरान उन्हें MISA (Maintenance of Internal Security Act) के तहत नजरबंद किया गया था।
9. अंतर्राष्ट्रीय न्याय के लिए विश्व दिवस कब मनाया जाता है?
उत्तर – 17 जुलाई
प्रतिवर्ष 17 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय न्याय के लिए विश्व दिवस मनाया जाता है, इसका उद्देश्य अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्याय को बढ़ावा देना तथा अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय के कार्य का समर्थन करना है। इसका उद्देश्य उन सभी लोगों को एकत्रित करना है जो न्याय तथा पीड़ित के अधिकारों का समर्थन करते हैं।
10. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने किस अफ्रीकी देश में इबोला प्रकोप को वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया है?
उत्तर – डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ़ कांगो
विश्व स्वास्थ्य संगठन ने डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ़ कांगो में इबोला प्रकोप को वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया है। डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ़ कांगो में एबोला के कारण 1600 से अधिक लोगों की मृत्यु हो चुकी है। इससे नार्थ किवू तथा इतुरी नामक दो प्रांत सर्वाधिक प्रभावित हुए हैं। यह इतिहास में इस प्रकार की पांचवी घोषणा है। इबोला वायरस के कारण अचानक बुखार, अत्याधिक कमजोरी, मांसपेशी में दर्द तथा गले में तकलीफ होती है। इसके पश्चात् व्यक्ति को उल्टी, डायरिया तथा बाद में व्यक्ति के शरीर से खून निकलने लगता है।

Leave a Reply

Back to top button
Close