Current Affairs India

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 3-4 सितम्बर, 2019

1. भारतीय वायुसेना में शामिल किये गये अपाचे हेलिकॉप्टर किस कंपनी द्वारा निर्मित किये गये हैं?
उत्तर – बोइंग
भारतीय वायुसेना में अमेरिकी एयरोस्पेस कंपनी बोइंग द्वारा निर्मित आठ अपाचे हेलिकॉप्टर शामिल किये गये। इसके लिए पठानकोट एयरबेस में एक समारोह का आयोजन किया गया, इस समारोह में एयर चीफ मार्शल बी.एस. धनोआ मुख्य अतिथि थे।
यह हेलिकॉप्टर विश्व का सबसे घातक अटैक हेलिकॉप्टर माना जाता है। अपाचे हेलिकॉप्टर Mi-35 हेलिकॉप्टर का स्थान लेंगे, यह हेलिकॉप्टर को भारत के पश्चिमी क्षेत्र में तैनात किया जायेंगे।
मुख्य बिंदु
मार्च, 2020 तक भारतीय वायुसेना में 22 अपाचे हेलिकॉप्टर शामिल हो जायेंगे, इसके लिए भारत ने सितम्बर, 2015 में अमेरिका के साथ 13,952 करोड़ रुपये के सौदे पर हस्ताक्षर किये थे।
गौरतलब है कि इन हेलिकॉप्टर को ऑपरेट करने के लिए भारतीय वायुसेना के चयनित रेव ने अमेरिका के अलबामा में अमेरिकी सेना के बेस में प्रशिक्षण प्राप्त किया है। भारतीय वायुसेना में अपाचे हेलिकॉप्टर को शामिल करना इसके हेलिकॉप्टर के आधुनिकीकरण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।
AH-64E अपाचे हेलिकॉप्टर एक मल्टी-रोल अटैक हेलिकॉप्टर है, इसका उपयोग अमेरिकी सेना द्वारा किया जाता है। इस हेलीकाप्टर में हवा से हवा में मार कर सकने वाली स्टिंगर मिसाइल, हेलफायर लॉन्गबो एयर-टू-ग्राउंड मिशन, गन तथा राकेट उपयोग किये जा सकते हैं।
2. भारत का पहला गार्बेज कैफ़े किस शहर में खोला जायेगा?
उत्तर – अंबिकापुर
भारत के पहला गार्बेज कैफ़े छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर शहर में खोला जायेगा, यह अंबिकापुर म्युनिसिपल कारपोरेशन की पहल है। इसका उद्देश्य अंबिकापुर को प्लास्टिक मुक्त शहर बनाना है।
भारत का पहला ‘गार्बेज कैफ़े’
यह एक विशेष प्रकार का कैफ़े होगा। इस कैफ़े में निर्धन तथा कचरे का काम करने वाले लोगों को एक किलोग्राम प्लास्टिक के बदले मुफ्त में भोजन दिया जायेगा। आधा किलोग्राम प्लास्टिक के बदले उन्हें नाश्ता दिया जायेगा। इस कैफ़े में जमा किये गये प्लास्टिक को सॉलिड लिक्विड रिसोर्स मैनेजमेंट सेंटर में बेचा जायेगा। इस प्लास्टिक को बाद में प्रोसेस किया जायेगा और इसका इस्तेमाल शहर में सड़कों के निर्माण के लिए किया जायेगा।
अंबिकापुर तथा कचरा प्रबंधन
अंबिकापुर छत्तीसगढ़ का पहला डस्टबिन मुक्त शहर है, यह ठोस कचरा प्रबंधन में काफी कार्यकुशल है। स्वच्छता रैंकिंग में इंदौर के बाद यह दूसरा सबसे स्वच्छ शहर है। अंबिकापुर में प्रोसेस किये गये प्लास्टिक तथा एस्फाल्ट से सड़क का निर्माण किया गया है। प्लास्टिक और एस्फाल्ट से बड़ी सड़क काफी लम्बे समय तक ठीक रहती है क्योंकि पानी इसके अन्दर प्रवेश नहीं कर पाता।
3. हाल ही में सुर्ख़ियों में रहा ‘गर्वी गुजरात’ भवन किस शहर में स्थित है?
उत्तर – नई दिल्ली
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने हाल गुजरात के दूसरे राज्य भवन ‘गर्वी गुजरात’ का उद्घाटन नई दिल्ली में किया। इस उद्घाटन समारोह में गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणि, उप-मुख्यमंत्री नितिन पटेल तथा पूर्व मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल भी शरीक हुए।
गर्वी गुजरात
यह नया भवन नई दिल्ली के अकबर रोड पर स्थित है, इसका निर्माण 7000 वर्गमीटर क्षेत्र में किया गया है। इस नए भवन में परंपरागत तथा नवीन वास्तुकला का मिश्रण है। यह गुजरात की संस्कृति, शिल्प तथा पाक-कला को प्रदर्शित करेगा। यह राष्ट्रीय राजधानी में निर्मित पहला इको-फ्रेंडली राज्य भवन है। इस भवन का निर्माण गुजरात सरकार ने 131 करोड़ रूपए की लागत से किया गया है। गौरतलब है कि इस भवन का निर्माण तय सीमा से 3 महीने पहले किया गया है।
4. किस शहर में ‘नुआखाई’ नामक उत्सव मनाया गया?
उत्तर – ओडिशा
हाल ही में ओडिशा में ‘नुआखाई’ नामक कृषि उत्सव को हर्षोल्लास के साथ मनाया गया, इस उत्सव को नई फसल के स्वागत के रूप में मनाया जाता है। इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी, राज्यपाल गणेशी लाल तथा मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने लोगों को शुभकामनाएँ दी।
5. हाल ही में किस कार 300 मील प्रति घंटे के रिकॉर्ड को तोड़ा?
उत्तर – बुगाटी शिरॉन
बुगाटी शिरॉन 300 मील प्रति घंटा (480 किलोमीटर प्रतिघंटा) से अधिक तेज़ गति से चलने वाली विश्व की पहली कार बन गयी है। एक टेस्ट के दौरान बुगाटी शिरॉन ने 490.484 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ़्तार को छुआ। इस टेस्ट में एंडी वालेस बुगाटी शिरॉन से चालक थे।
इससे पहले कोएनिगसेग अगेरा ने 446.97 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ़्तार हासिल करके विश्व की सबसे तेज़ कार होने का गौरव हासिल किया था।
बुगाटी शिरॉन
• बुगाटी शिरॉन का निर्माण फ़्रांसिसी कार कंपनी बुगाटी द्वारा किया गया है।
• बुगाटी शिरॉन में W-16 इंजन का उपयोग किया जाता है, इसमें 16 सिलिंडर उपयोग किये जाते हैं।
• बुगाटी शिरॉन की कीमत लगभग 20 करोड़ रुपये है।
• यह 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ़्तार मात्र 2.5 सेकंड में पकड़ सकती है।
6. विश्व संसाधान संस्थान का मुख्यालय कहाँ पर स्थित है?
उत्तर – वाशिंगटन
हाल ही में विश्व संसाधन संस्थान ने ‘Reducing Food Loss and Waste’ नामक रिपोर्ट जारी की, यह रिपोर्ट रॉकफेलर फाउंडेशन के सहयोग से तैयार की गयी है। इस रिपोर्ट के अनुसार प्रतिवर्ष कुल उत्पादित खाद्यान्न का एक तिहाई हिस्सा उपभोग नहीं किया जाता है, इससे वैश्विक अर्थव्यवस्था को 940 अरब डॉलर का नुकसान होता है।
7. विश्व स्वास्थ्य संगठन-दक्षिण पूर्व एशिया का अध्यक्ष कौन है?
उत्तर – हर्षवर्धन
डॉ. हर्षवर्धन ने हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन- दक्षिण पूर्व एशिया के 72वें सत्र का उद्घाटन नई दिल्ली में किया। डॉ. हर्षवर्धन को 72वें सत्र का अध्यक्ष चुना गया है। भारत दूसरी बार क्षेत्रीय समिति की बैठक का आयोजन कर रहा है।
8. खादी व ग्रामोद्योग आयोग ने किस शहर में प्रथम ‘टेराकोटा ग्राइंडर’ लांच किया?
उत्तर – वाराणसी
खादी व ग्रामोद्योग आयोग ने वाराणसी के सेवापुरी में ‘टेराकोटा ग्राइंडर’ को लांच किया है। इस मशीन का उपयोग टूटी हुई मिट्टी की वस्तुओं को पीसकर पुनः उपयोग के लिए काबिल बनाने के लिए किया जायेगा।
9. किस भारतीय को बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन द्वारा सम्मानित किया जायेगा?
उत्तर – नरेन्द्र मोदी
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को बिल एंड मेलिंडा फाउंडेशन द्वारा ‘स्वच्छ भारत’ अभियान के लिए सम्मानित किया जायेगा, उन्हें यह सम्मान सितम्बर के अंत में उनकी अमेरिका यात्रा के दौरान प्रदान किया जायेगा।
स्वच्छ भारत अभियान
सार्वभौमिक स्वच्छता कवरेज प्राप्त करने और स्वच्छता पर ध्यान केंद्रित करने के उदेश्य से अक्टूबर 2014 में यह मिशन लॉन्च किया गया था। मिशन का उद्देश्य स्वच्छ भारत की प्राप्ती करना तथा महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती पर उचित श्रद्धांजलि देने रूप में 2019 तक भारत को स्वच्छ बनाना है। शौचालय पहुंच और इसके उपयोग के संबंध में लोगों के व्यवहार में परिवर्तन लाने का लक्ष्य रखने वाला यह विश्व का सबसे बड़ा स्वच्छता कार्यक्रम है । SBM मं भी दो उप-मिशन शामिल हैं, स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण), ग्रामीण इलाकों में लागू करने के लिए और स्वच्छ भारत मिशन (शहरी), शहरी क्षेत्रों में लागू करने के लिए।
बिल एंड मेलिंडा फाउंडेशन
यह एक निजी फाउंडेशन है, इसकी स्थापना बिल गेट्स तथा उनकी पत्नी मेलिंडा गेट्स द्वारा की गयी थी। इसकी स्थापना वर्ष 2000 में की गयी थी, यह सीएटल में स्थित है।
10. चौथे दक्षिण एशियाई स्पीकर समिट का आयोजन किस शहर में किया गया?
उत्तर – माले
चौथे दक्षिण एशियाई स्पीकर समिट का आयोजन मालदीव की राजधानी माले में किया गया, इस शिखर सम्मेलन में सतत विकास लक्ष्यों पर चर्चा की गयी। इस सम्मेलन में भारत का प्रतिनिधित्व लोकसभा स्पीकर ओम बिरला तथा राज्यसभा के डिप्टी चेयरमैन हरिवंश नारायणसिंह ने किया।

Leave a Reply

Back to top button
Close