Current Affairs India

  • हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 19 सितम्बर, 2019

    1. 2020 टोक्यो ओलिंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय रेसलर कौन बनीं?
    उत्तर – विनेश फोगट
    भारतीय रेसलर विनेश फोगट ने 2020 टोक्यो ओलिंपिक के लिए क्वालीफाई कर लिया है। मौजूदा समय में वे कजाखस्तान में विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में हिस्सा ले रही हैं। उन्होंने अमेरिका की सारा हिल्डरब्रांड को हराकर टोक्यो ओलिंपिक के लिए क्वालीफाई किया।

  • हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 18 सितम्बर, 2019

    1. डॉ कलाम स्मृति इंटरनेशनल एक्सीलेंस अवार्ड 2019 किसे प्रदान किया गया?
    उत्तर – शेख हसीना

  • हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 17 सितम्बर, 2019

    1. किस अंतर्राष्ट्रीय संगठन ने भारत में फ़ूड पार्क के लिए 3000 करोड़ रुपये की सहायता को मंज़ूरी दी है?
    उत्तर – विश्व बैंक
    विश्व बैंक ने भारत में फ़ूड पार्क के लिए 3,000 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता के लिए मंज़ूरी दे दी है। इसकी सूचना हाल ही में राज्य खाद्य प्रसंस्करण मंत्री रामेश्वर तेली द्वारा 15वें भारत-अमेरिका आर्थिक शिखर सम्मेलन के दौरान दी गयी। इस सम्मेलन का आयोजन भारत-अमेरिका चैम्बर ऑफ़ कॉमर्स-नार्थ इंडिया कौंसिल द्वारा 13 सितम्बर को नई दिल्ली में किया गया।
    2. कौशल धर्ममेर किस खेल से जुड़े हुए हैं?
    उत्तर – बैडमिंटन
    भारतीय शटलर कौशल धर्ममेर ने 2019 म्यांमार इंटरनेशनल सीरीज के खिताब को अपने नाम किया, फाइनल में उन्होंने इंडोनेशिया के करोनो करोनो को पराजित किया।
    3. 2019 अंडर-19 एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट को किस टीम ने जीता?
    उत्तर – भारत
    भारत की अंडर-19 क्रिकेट टीम ने अंडर-19 एशिया 2019 के खिताब को अपने नाम किया, फाइनल में भारत ने बांग्लादेश को 5 रनों से हराया। भारत की ओर से अथर्व अन्कोलेकर ने पांच विकेट लिए।
    4. म्यांमार में 2019 IBSF वर्ल्ड बिलियर्ड्स चैंपियनशिप का खिताब किसने जीता?
    उत्तर – पंकज अडवाणी
    भारत के पंकज अडवाणी ने म्यांमार में 2019 IBSF वर्ल्ड बिलियर्ड्स चैंपियनशिप का खिताब जीता। बिलियर्ड्स के छोटे फॉर्मेट में पिछले 6 वर्षों में यह पंकज का 5वां खिताब है।
    5. 2019 वियतनाम ओपन सुपर 100 बैडमिंटन प्रतियोगिता में पुरुष एकल वर्ग का खिताब किसने जीता?
    उत्तर – सौरव वर्मा
    बैडमिंटन खिलाड़ी सौरव वर्मा ने 2019 वियतनाम ओपन सुपर सीरीज 100 बैडमिंटन प्रतियोगिता के एकल वर्ग के खिताब को अपने नाम कर लिया है, फाइनल में उन्होंने चीन के सुन फेई शियांग को पराजित किया।
    6. केरल सरकार ने कैंसर के लिए किस देश के साथ MoU पर हस्ताक्षर किये हैं?
    उत्तर – मालदीव
    केरल सरकार तथा क्षेत्रीय कैंसर केंद्र (RCC) ने मालदीव में कैंसर सम्बन्धी स्वास्थ्य सुरक्षा को मज़बूत करने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं। समझौते के तहत मालदीव में डॉक्टर, नर्स, फार्मसिस्ट्स तथा लेबोरेटरी स्टाफ इत्यादि को क्षेत्रीय कैंसर केंद्र (RCC) में प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा।
    7. हाल ही में संजीब दत्ता का निधन हुआ, वे किस क्षेत्र से जुड़े हुए थे?
    उत्तर – सिनेमा
    संजीब दत्ता बॉलीवुड में सम्पादक के रूप में कार्य करते थे, उनका निधन 15 सितम्बर को कलकत्ता में हुआ। उन्होंने ‘डोर’, ‘मर्दानी’, ‘इकबाल’, ‘एक हंसिनी थीं’ इत्यादि 80 से अधिक फिल्मों में कार्य किया। उन्होंने कुंदन शाह, श्रीराम राघवन तथा प्रदीप सरकार इत्यादि के साथ मिलकर कार्य किया।
    8. अंतर्राष्ट्रीय ओजोन संरक्षण दिवस कब मनाया जाता है?
    उत्तर – 16 सितम्बर
    अंतर्राष्ट्रीय ओजोन संरक्षण दिवस (विश्व ओजोन दिवस) को प्रत्येक वर्ष 16 सितम्बर को मनाया जाता है। इस दिवस की घोषणा संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 19 दिसम्बर, 1994 में की गयी थी। इसी दिन 1987 में मोंट्रियल प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर किये गये थे। इसका उद्देश्य ओजोन परत के संरक्षण के बारे में जागरूकता फैलाना तथा इसकी संरक्षण के लिए समाधान ढूंढना है।
    9. किस अंतर्राष्ट्रीय संगठन ने गुरु नानक देव की रचनाओं को विभिन्न भाषाओँ में प्रकाशित करने का निर्णय लिया है?
    उत्तर – यूनेस्को
    यूनेस्को ने गुरु नानक देव की 550वीं जन्म वर्षगाँठ के अवसर पर उनकी रचनाओं को विश्व की विभिन्न भाषाओँ में प्रकाशित करने का निर्णय लिया है। इस अवसर पर भारत सरकार भी विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर रही है, इसमें करतारपुर कॉरिडोर का निर्माण शामिल हैं। राष्ट्रीय पुस्तक ट्रस्ट (NBT) गुरबाणी का प्रकाशन विभिन्न भारतीय भाषाओँ में करेगी।
    10. सोनीपत में राय स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी का पहला चांसलर किस भारतीय क्रिकेटर को नियुक्त किया गया है?
    उत्तर – कपिल देव
    हाल ही में हरियाणा सरकार ने महान क्रिकेटर कपिल देव को सोनीपत जिले में स्थित राय स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी का प्रथम चांसलर नियुक्त किया गया है। यह स्वर्णिम गुजरात स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी (गांधीनगर) तथा तमिलनाडु फिजिकल एजुकेशन एंड स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी (चेन्नई) के बाद देश का तीसरा खेल विश्वविद्यालय है।

  • हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 15-16 सितम्बर, 2019

    1. किस राज्य सरकार ने ‘मुख्यमंत्री दाल पोषित योजना’ लांच की है?
    उत्तर – उत्तराखंड
    उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने हाल ही में ‘मुख्यमंत्री दाल पोषित योजना’ लांच की, इस योजना के तहत राशन कार्ड धारकों को प्रति माह दो प्रकार की दाल सस्ती दरों पर प्रदान की जाएगी।
    मुख्यमंत्री दाल पोषित योजना
    मुख्यमंत्री दाल पोषित योजना के तहत राज्य सरकार 15 रुपये की दर से दालें उपलब्ध करवाएगी। इसका लाभ राज्य के राशन कार्ड धारकों को मिलेगा, प्रत्येक राशन कार्ड धारक को प्रतिमाह दो किलो दाल प्रदान की जायेगी। इससे लोगों की प्रोटीन की आवश्यकता पूरी होगी। इस योजना से उत्तराखंड के 23.32 लाख राशन कार्ड धारकों को फायदा मिलेगा। इस योजना के तहत राशन कार्ड धारकों को 44 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से चना दाल प्रदान की जायेगी, बाज़ार में चना दाल की कीमत 65-70 रुपये प्रति किलोग्राम है।
    2. भारत में राष्ट्रीय हिंदी दिवस कब मनाया जाता है?
    उत्तर – 14 सितम्बर
    14 सितम्बर को प्रत्येक वर्ष राष्ट्रीय हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसका उद्देश्य हिंदी भाषा को बढ़ावा देना है और हिंदी को मातृ भाषा के रूप में प्रसारित करना है।
    राष्ट्रीय हिंदी दिवस
    राष्ट्रीय हिंदी दिवस प्रत्येक वर्ष 14 सितम्बर को मनाया जाता है। 14 सितम्बर, 1949 को संविधान सभा ने हिंदी अनुच्छेद 343 के तहत भारत की आधिकारिक भाषा चुना था, हिंदी भाषा को देवनागरी लिपि में लिखा जाता है। संविधान में कुल 22 अनुसूचित भाषाएँ हैं। भारत में आधिकारिक रूप से हिंदी व अंग्रेजी को राजकीय कार्य के लिए उपयोग किया जाता है।
    हिंदी भाषा
    हिंदी भारत के प्रमुख भाषा है, देश की लगभग 40% जनसँख्या इस भाषा का उपयोग करती है। यह भारतीय-यूरोपीय भाषा परिवार की हिन्द-आर्य शाखा से सम्बंधित है। 2011 की जनसँख्या के अनुसार 43.63% भारतीय हिंदी भाषा का उपयोग मातृभाषा के रूप में करते हैं। भारत में हिंदी भाषा को उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, चंडीगढ़, बिहार, झारखण्ड, मध्य प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में बड़े पैमाने पर बोला जाता है। इसके अलावा विश्व के कई अन्य देशों जैसे पाकिस्तान, मॉरिशस, त्रिनिदाद और सूरीनाम में भी हिंदी भाषा बोली जाती है। एशिया के बाद अंग्रेजी और फीजियन के साथ हिंदी फिजी की राष्ट्रीय भाषा भी है। फिजी मंी फिजी बात अथवा फिजी हिंदी बोली जाती है।
    3. हाल ही में पेप्सिको के स्पोर्ट्स ड्रिंक ब्रांड ‘गेटरोड’ की ब्रांड एम्बेसडर कौन बनीं?
    उत्तर – हिमा दास
    भारत की स्टार धाविका हिमा दास को पेप्सिको के स्पोर्ट्स ड्रिंक ब्रांड ‘गेटोरेड’ का ब्रांड एम्बेसडर बनाया गया है।
    4. फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप 2020 का आयोजन किस देश में किया जायेगा?
    उत्तर – भारत
    फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप के 7वें संस्करण का आयोजन भारत में 2 से 21 नवम्बर, 2020 के दौरान किया जायेगा। पिछली बार इस प्रतियोगिता को स्पेन ने जीता था। भारत ने 2017 में पुरुष अंडर-17 फीफा विश्व कप का आयोजन किया था।
    5. ‘फार्च्यून टर्नर्स: द क्वार्टेट दैट स्पन इंडिया टू ग्लोरी’ पुस्तक के लेखक कौन हैं?
    उत्तर – आदित्य भूषण और सचिन बजाज
    ‘फार्च्यून टर्नर्स: द क्वार्टेट दैट स्पन इंडिया टू ग्लोरी’ पुस्तक को आदित्य भूषण तथा सचिन बजाज द्वारा लिखा गया है। इस पुस्तक में भारत के चार महान स्पिन गेंदबाजों बिशन सिंह बेदी, इरापल्ली प्रसन्ना, भागवत चंद्रशेखर तथा श्रीनिवास वेंकटराघवन के वर्णन किया गया है।
    6. ‘हिमविजय’ अभ्यास का आयोजन किस राज्य में किया जायेगा?
    उत्तर – अरुणाचल प्रदेश
    भारतीय सेना अक्टूबर में अरुणाचल प्रदेश में चीन के साथ लगने वाली सीमा के निकट ‘हिमविजय’ नामक युद्ध अभ्यास का आयोजन करेगी। इस अभ्यास में M777 होवित्ज़र तथा चिनूक हैवी-लिफ्ट हेलिकॉप्टर का उपयोग किया जायेगा।
    हिमविजय अभ्यास
    इस युद्ध अभ्यास का आयोजन उत्तर पूर्वी भारत में 10,000 फीट की उंचाई पर किया जायेगा। इस युद्ध अभ्यास में ‘इंटीग्रेटेड बैटल ग्रुप्स’ हिस्सा लेंगे। इसमें नव गठित ’17 माउंटेन स्ट्राइक कोर’ के कौशल का परीक्षण किया जाएगा। इस अभ्यास में भारतीय वायुसेना भी हिस्सा लेगी।
    इस अभ्यास में 15,000 सैन्य अधिकारी हिस्सा लेंगे। इस अभ्यास में C130J सुपर हर्कुलस, AN32 तथा C17 का उपयोग भी किया जायेगा।
    7. भारतीय वनस्पति सर्वेक्षण का मुख्यालय कहाँ पर स्थित है?
    उत्तर – कलकत्ता
    भारतीय वनस्पति सर्वेक्षण का मुख्यालय पश्चिम बंगाल के कलकत्ता में स्थित है। भारतीय वनस्पति सर्वेक्षण (बोटैनिकल सर्वे ऑफ़ इंडिया) ने हाल नागालैंड के दीमापुर तथा पेरेन जिले में अदरक की दो नई प्रजातियों की खोज की है।
    8. भारतीय मानक ब्यूरो के अनुसार अंतर्राष्ट्रीय स्तर के बुलेटप्रूफ जैकेट उपलब्ध कारवाने में विश्व में भारत किस स्थान पर है?
    उत्तर – चौथे स्थान पर
    भारतीय मानक ब्यूरो के अनुसार विश्व में सबसे बेहतरीन बुलेटप्रूफ जैकेट निर्मित करने के मामले में भारत चौथे स्थान पर है। इस सूची में अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम और जर्मनी टॉप 3 स्थानों पर काबिज़ हैं। गौरतलब है कि भारत 100 से अधिक देशों को बुलेटप्रूफ जैकेट निर्यात कर रहा है, इसमें यूरोपीय देश भी शामिल हैं।
    9. यमन में संयुक्त राष्ट्र मिशन के नेतृत्व के लिए किसी भारतीय सैन्य अधिकारी को चुना गया है?
    उत्तर – लेफ्टिनेंट जनरल (रिटायर्ड) अभिजीत गुहा
    भारत के लेफ्टिनेंट जनरल (रिटायर्ड) अभिजीत गुहा को यमन में संयुक्त राष्ट्र मिशन का प्रमुख चुना गया है। वे माइकल लोलेसगार्ड का स्थान लेंगे।
    10. किस राज्य सरकार ने ‘जन सूचना पोर्टल’ लांच किया है?
    उत्तर – राजस्थान
    राजस्थान सरकार ने हाल ही में ‘जन सूचना पोर्टल’ लांच किया है, इस पोर्टल का उद्देश्य सरकारी तथा विभागों की जानकारी आम जनता तक पहुँचाना है। इसका उद्देश्य सरकारी कार्य में पारदर्शिता लाना तथा जवाबदेही सुनिश्चित करना है।

  • हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 14 सितम्बर, 2019

    1. किस राज्य सरकार ने हाल ही में ‘मुख्यमंत्री व्यापारी सामूहिक निजी दुर्घटना बीमा योजना’ लांच की?
    उत्तर – हरियाणा
    हरियाणा सरकार ने हाल ही में दो बीमा योजनायें लांच की हैं : मुख्यमंत्री व्यापारी सामूहिक निजी दुर्घटना बीमा योजना तथा मुख्यमंत्री व्यापारी क्षतिपूर्ति बीमा योजना। इन योजनाओं का लाभ छोटे व मध्यम व्यापारियों को मिलेगा। मुख्यमंत्री व्यापारी सामूहिक निजी दुर्घटना बीमा योजना के तहत 5 लाख रुपये का कवर प्रदान किया जाएगा जबकि मुख्यमंत्री व्यापारी क्षतिपूर्ति बीमा योजना के तहत 25 लाख रुपये का कवर प्रदान किया जाएगा।
    2. ‘जेल में कट्टरता तथा आपराधिक गतिविधियों’ पर राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किस संगठन में किया गया?
    उत्तर – पुलिस अनुसन्धान व विकास ब्यूरो
    पुलिस अनुसधान व विकास ब्यूरो ने हाल ही में ‘जेल में कट्टरता तथा आपराधिक गतिविधियों’ पर राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन नई दिल्ली में किया। इस दो दिवसीय सम्मेलन का उद्देश्य राष्ट्रीय स्तर पर कारागार के कर्मचारियों को अपने विचार व्यक्त करने के लिए प्लेटफार्म प्रदान करना था ।
    3. किस देश में दक्षिण-पूर्व एशिया के सबसे बड़े सोलर पॉवर फार्म का उद्घाटन किया गया?
    उत्तर – वियतनाम
    वियतनाम ने हाल ही में दक्षिण पूर्वी एशिया के सबसे बड़े सोलर पॉवर फार्म का उद्घाटन किया, यह सोलर पॉवर फार्म प्रतिवर्ष 688 मिलियन kWh विद्युत् उत्पन्न कर सकता है। इससे 3,20,000 घरों को बिजली मिलेगी।
    4. भारत और थाईलैंड के बीच मैत्री 2019 अभ्यास का आयोजन किस राज्य में किया जायेगा?
    उत्तर – मेघालय
    भारतीय सेना व रॉयल थाईलैंड आर्मी के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘मैत्री-2019’ का आयोजन 16 सितम्बर से 29 सितम्बर, 2019 के दौरान किया जायेगा। इस अभ्यास का आयोजन मेघालय में किया जाएगा। इस अभ्यास में दोनों देशों के 50-50 सैनिक हिस्सा लेंगे। आतंकवाद का सामना करने के लिए यह युद्ध अभ्यास काफी महत्वपूर्ण है।
    मैत्री युद्ध अभ्यास 2019
    इस युद्ध अभ्यास का उद्देश्य आंतकवाद विरोधी ऑपरेशन में रणनीतिक व तकनीकी कुशलता में वृद्धि करना है। इस दौरान दोनों सेनाएं संयुक्त प्रशिक्षण करेंगे, इसके अलावा वे योजनाबद्ध रूप से ऑपरेशन का क्रियान्वयन करेंगी। इस दौरान दोनों पक्ष के रक्षा विशेषज्ञों द्वारा विभिन्न मुद्दों पर विचार विमर्श भी किया जायेगा।
    मैत्री युद्ध अभ्यास की शुरुआत 2006 में हुई थी, यह एक वार्षिक अभ्यास है, इसका आयोजन बार-बार से भारत और थाईलैंड में किया जाता है।
    5. ग्लोबल एंटी मिक्रोबियल रेजिस्टेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट हब का मुख्यालय कहाँ पर स्थित है?
    उत्तर – जर्मनी
    भारत ने हाल ही में ग्लोबल एंटी मिक्रोबियल रेजिस्टेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट हब में प्रवेश कर लिया है। इसका उद्देश्य एंटी-माइक्रोबियल रेजिस्टेंस की समस्या का समाधान करना है।
    6. हाल ही में सुर्ख़ियों में रहीं महिला क्रिकेटर मीगन शुट किस देश से हैं?
    उत्तर – ऑस्ट्रेलिया
    मीगन शुट ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेटर हैं, उन्होंने हाल ही में दूसरी बार अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में हैट्रिक ली। उन्होंने वेस्ट इंडीज के विरुद्ध 12 सितम्बर, 2019 को एकदिवसीय मैच में हैट्रिक ली। इससे पहले उन्होंने 2018 में भारत के विरुद्ध अंतर्राष्ट्रीय टी-20 मैच में हैट्रिक ली थी।
    7. किस मंत्रालय ने ‘जीवन कौशल’ पाठ्यक्रम शुरू किया है?
    उत्तर – केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय
    केन्द्रीय मानव संसाधन मंत्रालय ने हाल ही में ‘जीवन कौशल’ नामक पाठ्यक्रम को लांच किया, इसे विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) द्वारा तैयार किया गया है।
    ‘जीवन कौशल’ पाठ्यक्रम
    जीवन कौशल पाठ्यक्रम के द्वारा प्रत्येक व्यक्ति में जीवन में आवश्यक कौशल सीखने के लिए प्रेरित किया जाएगा। UGC द्वारा तैयार किये गये इस पाठ्यक्रम के द्वारा देश के युवाओं की सामूहिक कुशलता में वृद्धि होगी। इस पाठ्यक्रम के द्वार केवल अंक अर्जित करने पर ही बल नहीं दिया जाएगा, बल्कि जीवन में आने वाली चुनौतियों से निपटने के लिए युवाओं को सक्षम बनाया जायेगा।
    8. भारत में राष्ट्रीय हिंदी दिवस कब मनाया जाता है?
    उत्तर – 14 सितम्बर
    14 सितम्बर को प्रत्येक वर्ष राष्ट्रीय हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसका उद्देश्य हिंदी भाषा को बढ़ावा देना है और हिंदी को मातृ भाषा के रूप में प्रसारित करना है।
    राष्ट्रीय हिंदी दिवस
    राष्ट्रीय हिंदी दिवस प्रत्येक वर्ष 14 सितम्बर को मनाया जाता है। 14 सितम्बर, 1949 को संविधान सभा ने हिंदी अनुच्छेद 343 के तहत भारत की आधिकारिक भाषा चुना था, हिंदी भाषा को देवनागरी लिपि में लिखा जाता है। संविधान में कुल 22 अनुसूचित भाषाएँ हैं। भारत में आधिकारिक रूप से हिंदी व अंग्रेजी को राजकीय कार्य के लिए उपयोग किया जाता है।
    हिंदी भाषा
    हिंदी भारत के प्रमुख भाषा है, देश की लगभग 40% जनसँख्या इस भाषा का उपयोग करती है। यह भारतीय-यूरोपीय भाषा परिवार की हिन्द-आर्य शाखा से सम्बंधित है। 2011 की जनसँख्या के अनुसार 43.63% भारतीय हिंदी भाषा का उपयोग मातृभाषा के रूप में करते हैं। भारत में हिंदी भाषा को उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, चंडीगढ़, बिहार, झारखण्ड, मध्य प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में बड़े पैमाने पर बोला जाता है। इसके अलावा विश्व के कई अन्य देशों जैसे पाकिस्तान, मॉरिशस, त्रिनिदाद और सूरीनाम में भी हिंदी भाषा बोली जाती है। एशिया के बाद अंग्रेजी और फीजियन के साथ हिंदी फिजी की राष्ट्रीय भाषा भी है। फिजी मंा फिजी बात अथवा फिजी हिंदी बोली जाती है।
    9. 2019 एशिया सोसाइटी गेम चेंजर अवार्ड के लिए किस भारतीय पुलिस अफसर को चुना गया है?
    उत्तर – छाया शर्मा
    आईपीएस अफसर छाया शर्मा को 2019 एशिया सोसाइटी गेम चेंजर अवार्ड के लिए चुना गया है, उन्होंने 2012 के निर्भया गैंगरेप की जांचपड़ताल की थी।
    10. पद्म विभूषण पुरस्कार के लिए नामित की जाने वाली पहली भारतीय महिला एथलीट कौन हैं?
    उत्तर – मैरी कोम
    भारत की स्टार मुक्केबाज़ एम.सी. मैरीकोम पद्म विभूषण के लिए नामित की जाने वाली पहली भारतीय महिला एथलीट बन गयी हैं। वे 6 बार विश्व अमेचर बॉक्सिंग चैंपियन बनने वाली पहली महिला मुक्केबाज़ हैं। मैरीकोम को 2006 में पद्मश्री से सम्मानित किया गया था, जबकि 2013 में उन्हें पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था।

  • हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 13 सितम्बर, 2019

    1. वैज्ञानिकों ने किस टेलिस्कोप की सहायता से सुपर अर्थ “K2-18b” नामक ग्रह पर जल वाष्प की खोज की है?
    उत्तर – हबल स्पेस टेलिस्कोप
    यूनिवर्सिटी कॉलेज लन्दन के वैज्ञानिकों ने पृथ्वी के अकार के एक ग्रह ‘K2-18b’ के वायुमंडल में जल वाष्प की खोज की है, इसके लिए नासा के हबल स्पेस टेलिस्कोप का उपयोग किया गया है। K2-18b का द्रव्यमान पृथ्वी के मुकाबले 8 गुना अधिक है, इसके सुपर-अर्थ कहा जा रहा है। यह एक लाल बौने तारे की परिक्रम कर रहा है जो कि पृथ्वी से 110 प्रकाश वर्ष दूर है। इस ग्रह को नासा के केप्लेर टेलिस्कोप ने 2015 में खोजा था।
    2. किस भारतीय राजनयिक को संयुक्त अरब अमीरात द्वारा ‘फर्स्ट क्लास आर्डर ऑफ़ ज़ायेद II अवार्ड’ से सम्मानित किया गया?
    उत्तर – नवदीप सिंह सूरी
    संयुक्त अरब अमीरात में भारत के एम्बेसडर नवदीप सिंह पुरी को संयुक्त अरब अमीरात द्वारा ‘फर्स्ट क्लास आर्डर ऑफ़ ज़ायेद II अवार्ड’ से सम्मानित किया गया। उन्हें यह सम्मान दोनों देशों के बीच मैत्रीपूर्ण संबंधों को मज़बूत बनाने के लिए दिया गया है।
    3. प्रधानमंत्री का प्रधान सलाहकार किसे नियुक्त किया गया है?
    उत्तर – पी.के. सिन्हा
    कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने पी.के. सिन्हा को प्रधानमंत्री का प्रधान सलाहकार नियुक्त किये जाने के लिए मंजूरी दे दी है। उनका कार्यकाल 11 सितम्बर, 2019 से शुरू हो गया है। वे वर्तमान में प्रधानमंत्री कार्यालय में ऑफिसर ऑन स्पेशल ड्यूटी (OSD) के रूप में कार्यरत्त हैं।
    पी.के. सिन्हा
    पी.के. सिन्हा उत्तर प्रदेश कैडर के 1977 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। उन्होंने जौनपुर और आगरा में डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट के रूप में कार्य किया। इसके अलावा उन्होंने वाराणसी के कमिश्नर, सचिव (नियोजन) तथा प्रधान सचिव (सिंचाई) इत्यादि के लिए कार्य किया।
    उन्होंने 13 जून, 2015 से 30 अगस्त, 2019 के बीच कैबिनेट सचिव के रूप में कार्य किया। इससे पहले उन्होंने उर्जा मंत्रालय में उर्जा व अधोसंरचना सेक्टर में कार्य किया, उन्होंने पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस मंत्रालय में विशेष सचिव के रूप में भी कार्य किया।
    शिक्षा : उन्होंने सेंट स्टीफंस कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में ग्रेजुएशन की। उन्होंने दिल्ली स्कूल ऑफ़ इकोनॉमिक्स से अर्थशास्त्र में पोस्ट-ग्रेजुएशन की। सेवा के दौरान उन्होंने सार्वजनिक प्रशासन में मास्टर्स डिप्लोमा किया तथा सामाजिक विज्ञान में एम.फिल. की।
    4. हाल ही में राजसेकर का निधन हुआ, वे किस क्षेत्रीय सिनेमा के अभिनेता-निर्देशक थे?
    उत्तर – तमिल
    राजसेकर एक तमिल अभिनेता, सिनेमेटोग्राफर तथा निर्देशक थे, उनका निधन चेन्नई में 61 वर्ष की आयु में हुआ। उन्होंने कई टीवी धारावाहिकों में कार्य किया, इसमें ‘सरवनन मीनाची’ प्रमुख है।
    5. भारत के दूसरे नदी मल्टी-मोडल कार्गो टर्मिनल का निर्माण किस नदी पर किया गया है?
    उत्तर – गंगा
    भारत के दूसरे नदी मल्टी-मोडल कार्गो टर्मिनल का निर्माण गंगा नदी पर किया गया है। प्रधानमन्त्री मोदी ने रांची से गंगा नदी पर साहिबगंज में मल्टी-मोडल कार्गो टर्मिनल का उद्घाटन ऑनलाइन किया। इसका निर्माण 290 करोड़ रुपये की लागत से 2 वर्ष में पूरा हुआ है।
    6. ‘Savarkar: Echoes from a forgotten past, 1883-1924’ पुस्तक के लेखक कौन हैं?
    उत्तर – विक्रम संपत
    हाल ही में ‘Savarkar: Echoes from a forgotten past, 1883-1924’ पुस्तक का विमोचन किया गया। इस पुस्तक को इतिहासकार विक्रम संपत ने लिखा है। यह पुस्तक स्वतंत्रता सेनानी वीर सावरकर के जीवन पर आधारित है।
    विनायक दामोदर सावरकर (1883-1966)
    • विनायक दामोदर सावरकर को वीर सावरकर के नाम से जाना जाता था, उनका जन्म 28 मई, 1883 को महाराष्ट्र के नासिक में हुआ था।
    • वे एक स्वतंत्रता सेनानी थे, उन्होंने 1887 की क्रांति को स्वतंत्रता का प्रथम युद्ध कहा था।
    • उन्होंने पुणे में अभिनव भारत सोसाइटी नामक संगठन की थी लन्दन में उन्होंने फ्री इंडिया सोसाइटी का गठन किया।
    • विनायक दामोदर सावरकर ने “जोसफ मैजिनी – जीवन कथा व राजनीती” नामक पुस्तक लिखी। उन्होंने 1857 की क्रान्ति पर “द इंडियन वॉर ऑफ़ इंडिपेंडेंस” नामक पुस्तक का प्रकाशन किया था। इसके अलावा उन्होंने रत्नागिरी में कैद के दौरान “हिंदुत्व – हु इस हिन्दू” नामक पुस्तक भी लिखी।
    • हालांकि वे हिन्दू महासभा के संस्थापक नही थे, परन्तु वे 1937 से 1943 के बीच हिन्दू महासभा के अध्यक्ष रहे।
    • वीर सावरकर ने भारत को “हिन्दू राष्ट्र” के रूप में एक निर्मित किये जाने का समर्थन किया, उन्होंने राष्ट्रवादी राजनीतिक विचारधारा “हिंदुत्व” के विकास किया।
    • उनके सम्मान में अंडमान व निकोबार के पोर्ट ब्लेयर के हवाईअड्डे का नाम वीर सावरकर अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा रखा गया है ।
    7. भारत के पहले डिजिटल कैपबिलिटी सेंटर की स्थापना के लिए नीति आयोग ने किस कम्पनी का चयन किया है?
    उत्तर – मैकिंसे & कंपनी
    नीति आयोग ने भारत के पहले डिजिटल कैपबिलिटी सेंटर की स्थापना के लिए मैकिंसे & कंपनी का चयन किया है। इस केंद्र में उभरती हुई तकनीकों का परीक्षण किया जायेगा। मैकिंसे आचेन, शिकागो, सिंगापुर, वेनिस तथा बीजिंग में पांच डिजिटल कैपबिलिटी केन्द्रों के साथ कार्य करती है।
    8. हाल ही में किस शहर में भारतीय कौशल संस्थान की आधारशिला रखी गयी?
    उत्तर – मुंबई
    केन्द्रीय राज्य कौशल विकास व उद्यमशीलता मंत्री महेंद्र नाथ पाण्डेय ने मुंबई में भारतीय कौशल संस्थान (IIS) की आधारशिला रखी। भारतीय कौशल संस्थान की परिकल्पना प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा तैयार की गयी है, श्री मोदी सिंगापुर में व्यावसायिक शिक्षा व प्रशिक्षण केंद्र की यात्रा से बेहद प्रभावित हुए थे, इससे प्रेरणा लेकर ही भारतीय कौशल संस्थान का निर्माण किया जा रहा है।
    केन्द्रीय कैबिनेट ने तीन शहरों (मुंबई, अहमदाबाद और कानपूर) में भारतीय कौशल संस्थान की स्थापना के लिए मंज़ूरी दी है। इन तीनों संस्थानों का निर्माण व संचालन पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप मॉडल के तहत ‘नॉट-फॉर-प्रॉफिट’ (अलाभकारी) आधार पर किया जायेगा।
    भारतीय कौशल संस्थान
    भारतीय कौशल संस्थान का उद्देश्य छात्रों को 10वीं तथा 12वीं के बाद तकनीकी शिक्षा प्रदान करना है, इससे वे आवश्यक कौशल भी सीखेंगे तथा उन्हें आसानी से रोज़गार प्राप्ति भी होगी।
    भारतीय कौशल संस्थान का लक्ष्य प्रतिवर्ष 70% प्लेसमेंट के साथ 5,000 छात्रों को प्रशिक्षण प्रदान करना है। भारतीय कौशल संस्थान का निर्माण IIT और आईआईएम की तर्ज पर किया जा रहा है। इस संस्थान में अधिक मांग वाले क्षेत्रों जैसे डीप टेक्नोलॉजी, एयरोस्पेस इत्यादि क्षेत्रों में छात्रों को प्रशिक्षण दिया जायेगा।
    मुंबई के NSTI कैंपस में भारतीय कौशल संस्थान की स्थापना के लिए टाटा एजुकेशन डेवलपमेंट ट्रस्ट को प्राइवेट पार्टनर चुना गया है, टाटा ग्रुप 4.5 एकड़ के कैंपस के लिए 300 करोड़ रुपये का निवेश करेगा।
    9. रोनाल्डो लाईतोंजम किस खेल से जुड़े हुए हैं?
    उत्तर – साइकिलिंग
    भारत के रोनाल्डो लाइतोंजम ने 2019 ट्रैक एशिया कप प्रतिस्पर्धा में चौथा स्वर्ण पदक जीता। भारत ने इस प्रतिस्पर्धा में सर्वाधिक पदक जीते हैं, भारत ने 10 स्वर्ण, 8 रजत तथा 7 कांस्य पदक जीते हैं।
    10. ट्रैफिक अपडेट्स के लिए गुरुग्राम पुलिस ने किस कंपनी के साथ समझौता किया है?
    उत्तर – गूगल
    गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस ने टेक कंपनी गूगल के साथ समझौता किया है, इस समझौते के अंतर्गत गुरुग्राम ताफ्फिक पुलिस सड़क बंद होने, डायवर्जन, ट्रैफिक सूचना इत्यादि के बारे में गूगल मैप्स के साथ सूचना को साझा करेगा। इस जानकारी को बाद में गूगल मैप्स में अपडेट किया जायेगा, जिससे वाहन चालकों को उपयोगी सूचना प्राप्त हो सकेगी।
    गूगल
    गूगल एक अमेरिकी टेक कंपनी है। इसकी स्थापना 4 सितम्बर, 1998 को लैरी पेज तथा सेर्गे ब्रिन द्वारा की गयी थी। वर्तमान में गूगल के सीईओ भारतीय मूल के सुन्दर पिचाई हैं। गूगल में एक लाख से अधिक कर्मचारी काम करते हैं। गूगल के मुख्य उत्पाद इस प्रकार हैं : यूट्यूब, गूगल सर्च इंजन, गूगल असिस्टेंट, गूगल ट्रांसलेट, गूगल एड्स, गूगल एडसेंस, ब्लॉगर, गूगल डॉक्स, गूगल हैंगआउट्स, गूगल ड्राइव, गूगल मैप्स, जीमेल, गूगल प्ले, एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम, गूगल पे, गूगल पिक्सल स्मार्टफ़ोन इत्यादि।

  • हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 12 सितम्बर, 2019

    1. भारतीय रेलवे ने किस रेलवे स्टेशन में ‘फन जोन’ को लांच किया?
    उत्तर – विशाखापत्तनम
    भारतीय रेल ने विशाखापत्तनम रेलवे स्टेशन में पहले ‘फन जोन’ को लांच किया, इस फन जोन में विडियो शूटिंग तथा अन्य इंडोर गेम्स उपलब्ध होंगी। इस जोन में बच्चे रेलगाड़ी का इंतज़ार करने के समय खेल सकते हैं।
    2. अंतर्राष्ट्रीय टी-20 में 100 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज़ कौन बने?
    उत्तर – लसिथ मलिंगा
    9 सितम्बर, 2019 को श्रीलंका के लसिथ मलिंगा अंतर्राष्ट्रीय टी-20 में 100 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज़ बने। उन्होंने न्यूजीलैंड के विरुद्ध खेले गये इस मैच में लगातार चार गेंदों पर चार विकेट लिए। इसके साथ ही उन्होंने पाकिस्तान के शहीद अफरीदी के 97 विकेट के रिकॉर्ड को तोड़ा।
    3. हाल ही में सुर्ख़ियों में रही गौरवी सिंघवी किस राज्य से हैं?
    उत्तर – राजस्थान
    गौरवी सिंघवी राजस्थान के उदयपुर जिले से हैं, हाल ही में वे इंग्लिश चैनल को पार करने वाली सबसे युवा ओपन वाटर स्विम्मर बनीं। उन्होंने आत्र 13 घंटे तथा 26 मिनट में यह कारनामा किया।
    4. हाल ही में भारतीय प्रेस ट्रस्ट का चेयरमैन किसे नियुक्त किया गया?
    उत्तर – विजय कुमार चोपड़ा
    पंजाब केसरी ग्रुप के मुख्य सम्पादक विजय कुमार चोपड़ा को भारतीय प्रेस ट्रस्ट का चेयरमैन नियुक्त किया गया है। भारतीय प्रेस ट्रस्ट देश की सबसे बड़ी समाचार एजेंसी है, इसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है।
    5. 40वें सरला पुरस्कार के लिए किस लेखक को चुना गया है?
    उत्तर – डॉ. प्रदीप दाश
    प्रसिद्ध ओड़िया लेखक डॉ. प्रदीप दाश को ‘सरला पुरस्कार’ के लिए चुना गया है, उन्हें यह पुरस्कार ‘चारु चिबर ओ चार्ज्या’ नामक कविता के लिए दिया जा रहा है। उन्हें यह पुरस्कार 26 अक्टूबर को प्रदान किया जायेगा। ‘सरला पुरस्कार’ ओडिशा के सबसे अग्रणी साहित्य पुरस्कारों में से एक है, इसकी स्थापना इंडियन मेटल पब्लिक चैरिटेबल ट्रस्ट (IMPaCT) द्वारा की गयी है।
    6. 2019 एशिया पैसिफिक गोल्फ हॉल ऑफ़ फेम के लिए किस भारतीय को चुना गया है?
    उत्तर – पवन मुंजाल
    हीरो मोटोकॉर्प के सीएमडी डॉ. पवन मुंजाल को 2019 एशिया पैसिफिक गोल्फ हॉल ऑफ़ फेम में शामिल किया जायेगा। उन्हें 6 नवम्बर, 2019 को इस हॉल ऑफ़ फेम में शामिल किया जायेगा। डॉ. मुंजाल गोल्फ, फुटबॉल, फील्ड हॉकी तथा क्रिकेट को बढ़ावा में काफी सक्रिय भूमिका निभाते हैं।
    7. हाल ही में भारत ने किस पड़ोसी देश के लिए पाइपलाइन द्वारा पेट्रोलियम उत्पाद प्रदान करने के लिए परियोजना का उद्घाटन किया?
    उत्तर – नेपाल
    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तथा नेपाल के प्रधानमंत्री के.पी. शर्मा ओली ने संयुक्त रूप से दक्षिण एशिया की पहली क्रॉस-बॉर्डर पेट्रोलियम उत्पाद पाइपलाइन का उद्घाटन किया। यह पाइपलाइन बिहार के मोतिहारी से नेपाल के अमलेखगंज के बीच स्थित है। इस पाइपलाइन का उद्घाटन विडियो कांफ्रेंस द्वारा किया गया।
    मुख्य बिंदु
    गौरतलब है कि इस परियोजना को 30 महीने में पूरा किया जाना था, परन्तु यह कार्य मात्र 15 महीने में ही पूरा हुआ। इस पाइपलाइन की लम्बाई 69 किलोमीटर है, इसकी क्षमता 2 मिलियन मीट्रिक टन प्रति वर्ष है। इस पाइपलाइन के द्वारा नेपाल को सस्ती दरों पर स्वच्छ पेट्रोलियम उत्पाद मुहैय्या करवाए जायेंगे। पहले चरण में नेपाल को भारत से डीजल की आपूर्ति की जायेगी।
    इस पाइपलाइन का निर्माण इंडियन आयल कारपोरेशन लिमिटेड द्वारा 324 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है। भारत और नेपाल अमलेखगंज (नेपाल) में एक भण्डारण फैसिलिटी के निर्माण पर भी कार्य कर रहे हैं, इसके लिए नेपाल आयल कारपोरेशन लिमिटेड 75 करोड़ रुपये की प्रतिबद्धता ज़ाहिर की है।
    8. ‘राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम’ को किस शहर से लांच किया गया है?
    उत्तर – मथुरा
    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के मथुरा से ‘राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम’ को लांच किया, इसका उद्देश्य मवेशियों में होने वाले रोगों को समाप्त करना है। इस कार्यक्रम के तहत देश भर में लगभग 500 मवेशियों का टीकाकरण किया जायेगा, इसमें भेंस, भेड़, बकरी तथा सूअर भी शामिल हैं। इस कार्यक्रम का क्रियान्वयन 2024 तक किया जायेगा, इसके लिए 13,000 करोड़ रुपये व्यय किये जायेंगे। इसके अतिरिक्त प्रधानमंत्री मोदी ‘स्वच्छता ही सेवा’ कार्य्रकम 2019 को लांच किया।
    9. प्रधानमंत्री मोदी का प्रधान सचिव किसे नियुक्त किया गया है?
    उत्तर – प्रमोद कुमार मिश्रा
    प्रमोद कुमार मिश्रा के प्रधानमंत्री के प्रधानसचिव का कार्यभार संभाल लिया है। उन्होंने नृपेन्द्र मिश्रा का स्थान लिया है।
    प्रमोद कुमार मिश्रा
    प्रमोद कुमार मिश्रा का जन्म 11 अगस्त, 1948 को ओडिशा के संबलपुर में हुआ था। वे 1972 बैच के गुजरात कैडर के आईएएस अफसर हैं। गौरतलब है कि प्रमोद कुमार मिश्रा को हाल ही में आपदा जोखिम न्यूनीकरण के लिए सासाकावा अवार्ड 2019 प्रदान किया गया था। वे 1 दिसम्बर, 2006 से 31 अगस्त, 2008 के बीच भारत सरकार के कृषि सचिव रहे। 2 सितम्बर, 2008 से 11 अगस्त, 2013 के बीच वे गुजरात विद्युत् रेगुलेटरी आयोग के चेयरमैन रहे।
    प्रमोद कुमार मिश्रा ने दिल्ली स्कूल ऑफ़ इकोनॉमिक्स से अर्थशास्त्र में एम.ए. की है। उन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ़ ससेक्स से विकास अर्थशास्त्र में एम.ए. तथा अर्थशास्त्र/विकास अध्ययन में पीएचडी की है।
    10. किस राज्य सरकार ने भारत के पहले ‘अंतर्राष्ट्रीय महिला व्यापार केंद्र’ की स्थापना करने का निर्णय लिया है?
    उत्तर – केरल
    केरल सरकार ने भारत में प्रथम ‘अंतर्राष्ट्रीय महिला व्यापार केंद्र’ की स्थापना करने का निर्णय लिया है। इस केंद्र की स्थापना कोज़ीकोड में की जायेगी, इसका उद्देश्य महिला उद्यमशीलता को बढ़ावा देना है। यह 2021 तक पूरा हो जायेगा।

  • हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 11 सितम्बर, 2019

    1. भारत के पहले हेलिकॉप्टर शिखर सम्म्मेलन का आयोजन किस शहर में किया गया?
    उत्तर – देहरादून
    भारत के पहले हेलिकॉप्टर शिखर सम्मेलन का आयोजन उत्तराखंड के देहरादून में किया गया, इसका उद्देश्य हेलिकॉप्टर के द्वारा कनेक्टिविटी का विस्तार करना है।
    2. UNCCD COP 14 का आयोजन किस शहर में किया जा रहा है?
    उत्तर – ग्रेटर नॉएडा
    2 सितम्बर, 2019 को United Nations Convention to Combat Desertification (UNCCD) के कांफ्रेंस ऑफ़ पार्टीज (COP 14) ग्रेटर नॉएडा में शुरू हुई। इस इवेंट में 200 से अधिक देशों के 3000 से अधिक प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं, इसमें लगभग 100 देशों के मंत्री भी हिस्सा ले रहे हैं। इस सम्मेलन का फोकस मरुस्थलीकरण तथा भूमि का निम्नीकरण होगा।
    UNCCD (मरुस्थलीकरण से लड़ने के लिए सयुक्त राष्ट्र अभिसमय)
    UNCCD (मरुस्थलीकरण से लड़ने के लिए सयुक्त राष्ट्र अभिसमय) की स्थापना 1994 में की गयी थी, इसके लिए समझौते पर 14 अक्टूबर, 1994 को हस्ताक्षर किये गये थे। इसका उद्देश्य मृदा की उत्पादकता को बनाये रखने के लिए कार्य करना है। इसके कुल 197 सदस्य हैं। इसके COP सत्र (कांफ्रेंस ऑफ़ पार्टीज) का आयोजन प्रत्येक दो वर्ष बाद अलग-अलग स्थानों में किया जाता है, पहले COP का आयोजन 1997 में इटली के रोम में किया गया था।
    3. हाल ही में वीरू कृष्णन का निधन हुआ, वे किस क्षेत्र से जुड़े हुए थे?
    उत्तर – नृत्य
    वीरू कृष्णन एक अभिनेता व कत्थक नर्तक थे, हाल ही में उनका निधन मुंबई में 7 सितम्बर को हुआ। उन्होंने राजा हिन्दुस्तानी, दुल्हे राजा, अकेले हम अकेले तुम जैसी फिल्मों में काम किया।
    4. जम्मू-कश्मीर के विभाजन के लिए गठित समिति के अध्यक्ष कौन हैं?
    उत्तर – संजय मित्रा
    केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर की परिसंपत्ति तथा देनदारी के वितरण के लिए तीन सदस्यीय समिति का गठन किया है, इनका वितरण जम्मू-कश्मीर तथा लद्दाख के बीच किया जाएगा। इस समिति में संजय मित्रा, अरुण गोयल तथा गिरिराज प्रसाद गुप्ता जैसे पूर्व नौकरशाह शामिल हैं, इस समिति के अध्यक्ष संजय मित्रा हैं।
    जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन विधेयक, 2019 के सेक्शन 84 के अनुसार जम्मू-कश्मीर की परिसंपत्तियों तथा देनदारियों का उचित विभाजन जम्मू-कश्मीर तथा लद्दाख के बीच किया जायेगा।
    पृष्ठभूमि
    इससे पहले लोकसभा और राज्यसभा ने जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन विधेयक 2019 पारित किया, इसके द्वारा राज्य का विभाजन दो केंद्र शासित प्रदेशों में किया जायेगा। क्षेत्रफल के हिसाब से जम्मू-कश्मीर देश का सबसे बड़ा केंद्र शासित प्रदेश होगा, जबकि लद्दाख क्षेत्रफल के आधार पर देश का दूसरा सबसे केंद्र शासित प्रदेश होगा।
    5 अगस्त, 2019 को केन्द्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाने की। इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर के पुनर्गठन की बात भी कही गयी है। लद्दाख को जम्मू-कश्मीर से अलग करके केंद्र शासित प्रदेश बनाया जायेगा, परन्तु इसकी कोई विधानसभा नहीं होगी। दूसरी ओर जम्मू-कश्मीर को भी अब केंद्र शासित प्रदेश बनाया जायेगा। यह दो केंद्र शासित प्रदेश 31 अक्टूबर को अस्तित्व में आ जायेंगे।
    5. भारत किस देश के साथ 8वें एशियाई मंत्रीस्तरीय उर्जा राउंडटेबल का सह-मेज़बान है?
    उत्तर – संयुक्त अरब अमीरात
    भारत संयुक्त अरब अमीरात के साथ 8वें एशियाई मंत्रीस्तरीय उर्जा राउंडटेबल का सह-मेज़बान है। पेट्रोलियम व गैस मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान तीन दिवसीय सम्मेलन में हिस्सा ले रहे हैं।
    6. हाल ही में किस राज्य में 25वीं सीनियर महिला नेशनल फुटबॉल चैंपियनशिप शुरू हुई?
    उत्तर – अरुणाचल प्रदेश
    हाल ही में अरुणाचल प्रदेश के पासीघाट में 25वीं सीनियर महिला नेशनल फुटबॉल चैंपियनशिप शुरू हुई, इस प्रतियोगिता में देश भर से 30 टीमें हिस्सा ले रही हैं। यह प्रतियोगिता 15 दिन तक चलेगी।
    7. विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस कब मनाया जाता है?
    उत्तर – 10 सितम्बर
    प्रत्येक वर्ष 10 सितम्बर को विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस के रूप मनाया जाता है, जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है कि इसका उद्देश्य विश्व भर में आत्महत्याओं को रोकना है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के एक अनुमान के अनुसार प्रत्येक वर्ष विश्व में लगभग 8,00,000 लाख लोग आत्महत्या करते हैं, अर्थात प्रत्येक 40 सेकंड में एक व्यक्ति आत्महत्या करता है। इस वर्ष विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस की थीम “आत्महत्या रोकने के लिए एकजुट होकर कार्य करना” है।
    8. दलीप ट्रॉफी 2019 का खिताब किस टीम ने जीता?
    उत्तर – इंडिया रेड
    इंडिया रेड ने इंडिया ग्रीन को हराकर दलीप ट्रॉफी का खिताब अपने नाम कर लिया है। फाइनल में इंडिया रेड ने इंडिया ग्रीन को एक पारी तथा 38 रनों से पराजित किया। इंडिया रेड की ओर से अभिमन्यु ईश्वरन ने 153 रनों की बेहतरीन पारी खेली, उन्हें मैन ऑफ़ द मैच चुना गया।
    दलीप ट्राफी
    दलीप ट्राफी भारत में खेली जाने वाली प्रथम श्रेणी क्रिकेट प्रतियोगिता है, इसका नाम नवानगर के कुमार श्री दलीपसिंहजी पर रखा गया है। इस टूर्नामेंट की शुरुआत BCCI ने 1961-62 में की थी। आरम्भ में इसमें इंडिया रेड, इंडिया ब्लू और इंडिया ग्रीन तीन टीमें हिस्सा लेती थीं। 2016-17 के बाद इसमें BCCI के सेलेक्टर्स द्वारा चुनी गयी टीमें हिस्सा लेती हैं। इस प्रतियोगिता को गुलाबी गेंद से डे/नाईट फॉर्मेट में खेला जाता है।
    9. SLINEX अभ्यास का आयोजन किन दो देशों के बीच किया जा रहा है?
    उत्तर – भारत और श्रीलंका
    SLINEX (Sri Lanka India Naval Exercise) 2019 संयुक्त नौसैनिक युद्ध अभ्यास का आयोजन भारत और श्रीलंका के बीच 7 सितम्बर से 14 सितम्बर के बीच किया जा रहा है। यह SLINEX का सातवाँ संस्करण है। SLINEX के पहले संस्करण का आयोजन 2005 में किया गया था।
    SLINEX 2019
    इस अभ्यास में श्रीलंकाई नौसेना के 323 अधिकारी हिस्सा ले रहे हैं। इस अभ्यास के लिए श्रीलंकाई नौसेना दो ऑफशोर पट्रोल वेसल ‘SLNS सिन्दुराला’ तथा SLNS सुरानिमाला’ को भेजा है, यह दोनों वेसल विशाखापत्तनम में पहुँच गये हैं। इसका उद्देश्य दोनों देशों के बीच समुद्री सहयोग में वृद्धि करना है। इस अभ्यास में संयुक्त प्रशिक्षण, अनुभव का आदान प्रदान, समुद्री खोज व बचाव कार्य, खेल तथा सांस्कृतिक गतिविधियों का आयोजन किया जायेगा। इस अभ्यास में संयुक्त प्रशिक्षण, समुद्री क्षेत्र की गशत इत्यादि कई गतिविधियां शामिल हैं।
    टिपण्णी
    SLINEX अभ्यास दोनों देशों की नौसेनाओं के बीच आपसी ऑपरेशनल इंटरेक्शन का हिस्सा है। इससे दोनों देशों के बीच समुद्री क्षेत्र में सहयोग को बढ़ावा मिलेगा और परस्पर विश्वास में भी वृद्धि होगी। SLINEX 2017 का आयोजन विशाखापट्नम में सितम्बर, 2017 में किया गया था, इसमें श्रीलंकाई नौसेना के दो समुद्री जहाजों ने हिस्सा लिया था।
    10. SCO सैन्य औषधि पर प्रथम सम्मेलन का आयोजन किस शहर में किया जा रहा है?
    उत्तर – नई दिल्ली
    नई दिल्ली में शंघाई सहयोग संगठन के प्रथम सैन्य औषधि सम्मेलन का आयोजन 12-13 सितम्बर के दौरान किया जा रहा है।

  • हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 10 सितम्बर, 2019

    1. अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन ‘आँगन’ का आयोजन किस शहर में किया जा रहा है?
    उत्तर – नई दिल्ली
    9 सितम्बर को नई दिल्ली में तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन ‘आँगन’ शुरू हुआ, यह सम्मेलन भवनों में उर्जा दक्षता से सम्बंधित है। इस सम्मेलन का आयोजन उर्जा दक्षता ब्यूरो द्वारा किया जा रहा है। इस सम्मेलन में 16 देशों के विशेषज्ञ तथा नीति निर्माता हिस्सा ले रहे हैं।
    2. 2019 यू.एस. ओपन में पुरुष एकल वर्ग का खिताब किसने जीता?
    उत्तर – राफेल नडाल
    टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल ने यू.एस. ओपन 2019 का ख़िताब जीत लिया है, उन्होंने फाइनल में डेनियल मेदवेदेव को 7-5,6-3,5-7,4-6,6-4 से पराजित किया। गौरतलब है कि यह राफेल नडाल का चौथा यू.एस. ओपन खिताब है, इसके साथ ही उनके कुल ग्रैंड स्लैम की संख्या 19 पहुँच गयी है।
    3. विश्व उर्जा कांग्रेस 2019 का आयोजन किस शहर में किया जा रहा है?
    उत्तर – अबू धाबी
    अबू धाबी में 9 सितम्बर से 12 सितम्बर के बीच 24वीं विश्व उर्जा कांग्रेस का आयोजन किया जा रहा है, इसकी थीम ‘समृद्धि के लिए उर्जा’ है।
    4. एशिया के पहले 5वीं पीढ़ी के वी.आर. बेस्ड एडवांस्ड ड्राईवर ट्रेनिंग सिम्युलेटर सेंटर को किस शहर में लांच किया गया?
    उत्तर – चेन्नई
    एशिया के पहले 5वीं पीढ़ी के वी.आर. बेस्ड एडवांस्ड ड्राईवर ट्रेनिंग सिम्युलेटर सेंटर को चेन्नई में लांच किया गया है। पहले 6 माह के दौरान ‘सेफ ड्राइवर्स कैंपेन’ के तहत 200 एम्बुलेंस चालकों को निशुल्क प्रशिक्षण दिया जायेगा। इस सिम्युलेटर का विकास चेन्नई बेस्ड रेड चेरियट्स टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड द्वारा किया गया है।
    5. हाल ही में राम जेठमलानी का निधन हुआ, वे किस क्षेत्र से जुड़े हुए हैं?
    उत्तर – वकालत
    देश के जाने-माने वकीलों में से एक राम जेठमलानी का हाल ही में 95 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। इसके निधन पर प्रधानमंत्री मोदी समेत कई नेताओं ने शोक व्यक्त किया है।
    राम जेठमलानी
    राम जेठमलानी वकील के साथ-साथ राजनेता थे। उनका जन्म 14 सितम्बर, 1923 को बॉम्बे प्रेसीडेंसी में हुआ था। वे भारतीय जनता पार्टी से भी जुड़े हुए थे। वे 1977 से 1984 तक लोकसभा सदस्य भी रहे। वे अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में 16 मई, 1996 से 1 जून 1996 के बीच कानून व न्याय मंत्री रहे। 19 मार्च, 1998 से 14 जून, 1999 के बीच वे शहरी विकास मंत्री रहे। जून, 1999 से जुलाई 2000 के बीच वे पुनः कानून व न्याय मंत्री रहे। 8 जुलाई, 2016 से 8 सितम्बर, 2019 तक वे राज्यसभा के सदस्य रहे।
    6. किस टेलिस्कोप टीम ने ‘ब्रेकथ्रू प्राइज’ जीता?
    उत्तर – इवेंट होराइजन टेलिस्कोप टीम
    ब्लैकहोल का पहला चित्र लेने वाली वैज्ञानिक टीम को ‘ब्रेकथ्रू प्राइज’ से सम्मानित किया जायेगा। ‘ब्रेकथ्रू प्राइज’ को विज्ञान का ऑस्कर पुरस्कार भी कहा जाता है। वैज्ञानिकों की इस टीम को 3 मिलियन डॉलर की इनामी राशी भी दी जाएगी, इस इनामी राशी का वितरण 347 वैज्ञानिकों की टीम में किया जायेगा।
    7. TSENTR 2019 नामक बहुराष्ट्रीय अभ्यास का आयोजन किस देश में किया जा रहा है?
    उत्तर – रूस
    TSENTR 2019 नामक बहुराष्ट्रीय युद्ध अभ्यास का आयोजन रूस द्वारा ओरेनबर्ग में किया जा रहा है। इस अभ्यास का आयोजन 9 सितम्बर से 23 सितम्बर के बीच किया जा रहा है। इस अभ्यास में चीन, कजाखस्तान, भारत, किर्गिजस्तान, ताजीकिस्तान, पाकिस्तान तथा उज्बेकिस्तान की सेनाएं हिस्सा ले रही हैं।
    8. अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस कब मनाया जाता है?
    उत्तर – 8 सितम्बर
    प्रतिवर्ष 8 सितम्बर को अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस मनाया जाता है, इसका उद्देश्य साक्षरता के महत्त्व पर बल देना है। इस दिवस की स्थापना 1966 में यूनेस्को द्वारा की गयी थी। इस वर्ष 54वां अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस मनाया गया।
    इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस की थीम ‘साक्षरता और बहुभाषावाद’ है। इसका उद्देश्य शिक्षा में भाषाई विविधता को बढ़ावा देना है।
    पृष्ठभूमि
    अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस की घोषणा आधिकारिक रूप से यूनेस्को द्वारा नवम्बर, 1966 में यूनेस्को के 14वें सत्र में की गयी थी। इसके बाद इस दिवस को यूनेस्को के सदस्य देशों में प्रतिवर्ष मनाया जाता है।
    8 सितम्बर ही क्यों? दरअसल 8 सितम्बर, 1965 को शिक्षा मंत्रियों की विश्व कांग्रेस की पहली बैठक का आयोजन ईरान के तेहरान में किया गया था, इसमें अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर शिक्षा कार्यक्रम पर चर्चा की गयी।
    9. हाल ही में संपन्न दलीप ट्रॉफी का खिताब किस टीम ने जीता?
    उत्तर – नई दिल्ली
    इंडिया रेड ने इंडिया ग्रीन को हराकर दलीप ट्रॉफी का खिताब अपने नाम कर लिया है। फाइनल में इंडिया रेड ने इंडिया ग्रीन को एक पारी तथा 38 रनों से पराजित किया। इंडिया रेड की ओर से अभिमन्यु ईश्वरन ने 153 रनों की बेहतरीन पारी खेली, उन्हें मैन ऑफ़ द मैच चुना गया।
    दलीप ट्राफी
    दलीप ट्राफी भारत में खेली जाने वाली प्रथम श्रेणी क्रिकेट प्रतियोगिता है, इसका नाम नवानगर के कुमार श्री दलीपसिंहजी पर रखा गया है। इस टूर्नामेंट की शुरुआत BCCI ने 1961-62 में की थी। आरम्भ में इसमें इंडिया रेड, इंडिया ब्लू और इंडिया ग्रीन तीन टीमें हिस्सा लेती थीं। 2016-17 के बाद इसमें BCCI के सेलेक्टर्स द्वारा चुनी गयी टीमें हिस्सा लेती हैं। इस प्रतियोगिता को गुलाबी गेंद से डे/नाईट फॉर्मेट में खेला जाता है।
    10. यू.एस. ओपन 2019 में महिला एकल वर्ग का ख़िताब किसने जीता?
    उत्तर – बियांका अन्द्रीस्कू
    कनाडा की बियांका अन्द्रीस्कू ने सेरेना विलियम्स को 6-3, 7-5 से पराजित किया। इसके साथ ही वे ग्रैंड स्लैम एकल खिताब जीतने वाली पहली कैनेडियन खिलाड़ी बन गयी हैं।

  • हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 8-9 सितम्बर, 2019

    1. हाल ही में स्वतंत्रता सेनानी हीरालाल शर्मा का निधन हुआ, वे किस राज्य से थे?
    उत्तर – राजस्थान
    स्वतंत्रता सेनानी हीरालाल शर्मा का निधन हाल ही में 95 वर्ष की आयु में हुआ, वे राजस्थान के बीकानेर जिले से थे। उन्होंने स्वतंत्रता आन्दोलन में सक्रीय रूप से हिस्सा लिया, वे दो वर्ष तक जेल में भी रहे थे।
    2. 28वें इंडो-थाई कॉरपेट का आयोजन किस शहर में किया जा रहा है?
    उत्तर – बैंकाक
    28वें भारत-थाईलैंड समन्वयित गश्त (India Thai Coordinated Patrol) का आयोजन थाईलैंड के बैंकाक में किया जा रहा है। इसमें दोनों देशों की नौसेनाएं हिस्सा ले रही हैं। इसका आयोजन 5 से 15 सितम्बर के बीच किया जा रहा है। इससे द्विपक्षीय सम्बन्ध तथा समुद्री सहयोग मज़बूत बनेगा।
    3. हाल ही में अब्दुल कादिर का निधन हुआ, वे किस देश के जाने-माने क्रिकेटर थे?
    उत्तर – पाकिस्तान
    अब्दुल कादिर पाकिस्तान के जाने-माने लेग-स्पिनर थे, उनका निधन 7 सितम्बर, 2019 को लाहौर में हुआ। उन्होंने अपने करियर में 67 टेस्ट तथा 104 एकदिवसीय मैच खेले, उन्होंने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर में कुल 368 विकेट लिए।
    4. अंतर्राष्ट्रीय मामलों की भारतीय परिषद् (ICWA) का मुख्यालय कहाँ पर स्थित है?
    उत्तर – नई दिल्ली
    नई दिल्ली में अंतर्राष्ट्रीय मामलों की भारतीय परिषद् (ICWA) ने ‘India-Africa Partnership in a Changing Global Order–Priorities, Prospects and Challenges’ का आयोजन किया।
    अंतर्राष्ट्रीय मामलों की भारतीय परिषद् (ICWA) की स्थपाना 1943 में भारतीय बुद्धिजीवियों के समूह द्वारा थिंक टैंक के रूप में स्थापित की गयी थी। इसे पंजीकरण समिति अधिनियम 1860 के तहत गैर-सरकारी, गैर-राजनीतिक और गैर-लाभकारी संगठन के रूप में स्थापित किया गया था। विश्व मामलों का भारतीय परिषद (आईसीडब्ल्यूए) विशेष रूप से अंतर्राष्ट्रीय संबंधों और विदेशी मामलों के अध्ययन के लिए समर्पित है. भारत के उपराष्ट्रपति इसके कार्यकारी अधिकारी हैं। इसने 1947 में सरोजिनी नायडू और संयुक्त राष्ट्र और न्यू वर्ल्ड ऑर्डर के नेतृत्व में एशियाई संबंध सम्मेलन जैसे ऐतिहासिक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किए थे ।
    5. किस देश को एवियन इन्फ्लुएंजा से मुक्त घोषित किया गया है?
    उत्तर – भारत
    OIE-World Organisation for Animal Health द्वारा हाल ही में भारत को एवियन इन्फ्लुएंजा (H5N1) से मुक्त घोषित किया गया है। H5N1 एक संक्रामक रोग है, यह मुख्य रूप से पालतू कुक्कुट (चिकन, टर्की तथा बत्तख इत्यादि) को प्रभावित करता है। यह वायरस इंसानों को भी प्रभावित करता है, कई मामलों में व्यक्ति की मौत भी हो सकती है।
    6. विश्व स्वास्थ्य संगठन दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र में किस देशों ने हेपेटाइटिस बी को सफलतापूर्वक नियंत्रित कर लिया है?
    उत्तर – बांग्लादेश, भूटान, नेपाल तथा थाईलैंड
    बांग्लादेश, भूटान, नेपाल तथा थाईलैंड ने विश्व स्वास्थ्य संगठन दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र में हेपेटाइटिस बी को सफलतापूर्वक नियंत्रित कर लिया है। हेपेटाइटिस बी एक वायरल संक्रमण है जो लीवर को प्रभावित करता है।
    7. किस भारतीय संगठन ने ‘मिड मानसून-2019 लाइटनिंग’ नामक रिपोर्ट जारी की है?
    उत्तर – Climate Resilient Observing Systems Promotion Council (CROSPC)
    हाल ही ही में Climate Resilient Observing Systems Promotion Council (CROSPC) ने ‘मिड मानसून-2019 लाइटनिंग’ नामक रिपोर्ट जारी की है। Climate Resilient Observing Systems Promotion Council (CROSPC) भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की एक अनुसन्धान संस्था है। इस रिपोर्ट में आसमानी बिजली की घटनाओं को कवर किया गया है, यह भारत में इस प्रकार की पहली रिपोर्ट है। इस रिपोर्ट के मुताबिक अप्रैल से जुलाई के बीच देश में ओडिशा में सर्वाधिक आसमानी बिजली गिरने की घटनाएं सामने आई हैं। इस रिपोर्ट में महाराष्ट्र दूसरे स्थान पर जबकि कर्नाटक तीसरे स्थान पर है। आसमानी बिजली गिरने के कारण देश में कुल 1,311 मौते हुई हैं, इसमें उत्तर प्रदेश में सर्वाधिक 224 मौतें हुई हैं।
    8. 2019 में किस माह को ‘राष्ट्रीय पोषण माह’ के रूप में मनाया जाएगा?
    उत्तर – सितम्बर
    प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने घोषणा की है कि सितम्बर 2019 को राष्ट्रीय पोषण माह के रूप में मनाया जायेगा, इसका उद्देश्य देश में कुपोषण की समस्या को समाप्त करना है। इसकी घोषणा प्रधानमंत्री मोदी ने “मन की बात” कार्यक्रम के दौरान की। इस अभियान को महीने भर चलाया जायेगा, इस अभियान का उद्देश्य ‘हर घर पोषण त्यौहार’ का सन्देश पहुँचाना है।
    राष्ट्रीय पोषण माह
    इसका उद्देश्य प्रसवपूर्व देखभाल, स्तनपान तथा एनीमिया, तथा बालिकाओं के लिए पोषण का महत्व, स्वच्छता तथा विवाह की सही उम्र के बारे में जागरूकता फैलाना है। इसका आयोजन संयुक्त रूप से नीति आयोग, महिला व बाल विकास मंत्रालय, स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय, ग्रामीण विकास मंत्रालय, पेयजल व स्वच्छता मंत्रलाय, आवास व शहरी मामले मंत्रालय, अल्पसंख्यक मामले मंत्रालय, मानव संसाधन विकास मंत्रालय, सूचना व प्रसारण मंत्रालय, उपभोक्ता मामले मंत्रालय, जनजातीय मामले मंत्रालय तथा आयुष मंत्रालय द्वारा द्वारा किया जा रहा है।
    9. 6वीं भारत-चीन सामरिक आर्थिक वार्ता का आयोजन किस शहर में किया जा रहा है?
    उत्तर – नई दिल्ली
    भारत में नई दिल्ली में 6वीं भारत-चीन सामरिक आर्थिक वार्ता का आयोजन किया जा रहा है। इस वार्षिक वार्ता में भारत की ओर से नीति आयोग तथा चीन की ओर से राष्ट्रीय विकास व सुधार आयोग (NDRC) हिस्सा लेता है। इस वार्षिक सम्मेलन के आयोजन बारी- बारी से नई दिल्ली तथा बीजिंग में किया जाता है।
    मुख्य बिंदु
    6वीं भारत-चीन सामरिक आर्थिक वार्ता की अध्यक्षता नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार द्वारा की जायेगी, इस वार्ता में चीन का प्रतिनिधित्व राष्ट्रीय विकास व सुधार आयोग (NDRC) के चेयरमैन द्वारा किया जायेगा। इस वार्ता में दोनों ओर से नीति निर्माण, शिक्षा तथा औद्योगिक क्षेत्र से सम्बंधित विशेषज्ञ हिस्सा लेंगे। इस वार्ता में अधोसंरचना, उर्जा, संसाधन संरक्षण, अत्याधुनिक तकनीक, फार्मास्यूटिकल इत्यादि पर चर्चा की जायगी।
    पृष्ठभूमि
    भारत-चीन सामरिक आर्थिक वार्ता की स्थापना वर्ष 2010 में की गयी थी, यह भारत और चीन के बीच द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ावा देने के लिए काफी उपयोगी है।
    10. यूरोपीय संघ के किस देश ने ‘ग्लाईफोसेट’ नामक खरपतवार नाशक के उपयोग को 2023 तक समाप्त करने का निर्णय लिया है?
    उत्तर – जर्मनी
    जर्मनी ने ‘ग्लाईफोसेट’ नामक खरपतवार नाशक के उपयोग को 2023 तक चरणबद्ध तरीके समाप्त करने का निर्णय लिया है। इस खरपतवार पर प्रतिबन्ध से परागण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले कीट-पतंगों को रक्षा की जा सकेगी। इस रसायन से इंसानों में कैंसर हो सकता है। गौरतलब है कि भारत में भी इस रसायन का उपयोग बड़े पैमाने पर किया जाता है। इससे पहले जुलाई 2019 में ऑस्ट्रिया ग्लाईफोसेट पर प्रतिबन्ध लगाने वाला यूरोपीय संघ का पहला देश बना था।

Back to top button
Close