Current Affairs India

  • हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 19 अगस्त, 2019

    1. भारत के पहले प्रथम केन्द्रीय केमिकल इंजीनियरिंग व टेक्नोलॉजी संस्थान की स्थापना किस राज्य में की जायेगी?
    उत्तर – गुजरात
    भारत के पहले केन्द्रीय केमिकल इंजीनियरिंग व टेक्नोलॉजी संस्थान की स्थापना गुजरात में की जाएगी, इसका उद्देश्य रसायन उद्योग को बढ़ावा देना है। इसकी घोषणा राज्य रसायन व उर्वरक मंत्री द्वारा की गयी, उन्होंने यह भी कहा कि अहमदाबाद में प्लास्टिक कचरा प्रबंधन केंद्र की स्थापना की योजना बनायीं जा रही है।
    केन्द्रीय केमिकल इंजीनियरिंग व टेक्नोलॉजी संस्थान
    केन्द्रीय केमिकल इंजीनियरिंग व टेक्नोलॉजी संस्थान की स्थापना सूरत अथवा अहमदाबाद में की जाएगी। इससे रसायन उद्योग में अनुसन्धान को बढ़ावा मिलेगा। इस संस्थान से गुजरात के वापी, अंकलेश्वर, वलसाड़, भरूच तथा अहमदाबाद में स्थित रसायन उद्योगों को विशेष लाभ होगा।
    2. दामोदर गणेश बापट का हाल ही में निधन हुआ, वे किस क्षेत्र से जुड़े हुए थे?
    उत्तर – समाज सेवा
    हाल ही में समाजसेवी दामोदर गणेश बापट का निधन हुआ, उनका निधन छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जिले में 17 अगस्त, 2019 को हुआ। उन्होंने अपना जीवन कुष्ठ रोग से पीड़ित लोगों के उपचार व सेवा में समर्पित कर दिया, वे भारतीय कुष्ठ निवारक संघ (BKNS) द्वारा जांजगीर-चंपा जिले के सोठी गाँव चलाये जा रहे आश्रम में रोगियों की सेवा किया करते थे। उन्होंने राज्य के जनजातीय क्षेत्रों में लोगों को कुष्ठ रोग के बारे में अवगत करवाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।
    3. किस देश की टीम ने 2019 टी-20 फिजिकल डिसेबिलिटी क्रिकेट वर्ल्ड कप सीरीज को जीता?
    उत्तर – भारत
    भारतीय क्रिकेट टीम ने 2019 टी-20 फिजिकल डिसेबिलिटी क्रिकेट वर्ल्ड कप सीरीज को जीता। फाइनल में भारत ने इंग्लैंड को 36 रनों से हराया। इस प्रतियोगिता में कुल 6 देशों ने हिस्सा लिया, इसका आयोजन इंग्लैंड व वेल्स क्रिकेट बोर्ड द्वारा किया गया था।
    4. स्पेशल पर्पज ट्रस्ट फण्ड किस अंतर्राष्ट्रीय संगठन के साथ सम्बंधित है?
    उत्तर – संयुक्त राष्ट्र
    भारत ने यू.एन. स्पेशल पर्पज ट्रस्ट फण्ड में 1 मिलियन डॉलर का योगदान दिया है। इससे संयुक्त राष्ट्र विकास प्रणाली में सुधार के प्रति भारत की रुचि प्रदर्शित होती है।
    यू.एन. स्पेशल पर्पज ट्रस्ट फण्ड क्या है?
    यू.एन. स्पेशल पर्पज ट्रस्ट फण्ड संयुक्त राष्ट्र सचिवालय के तहत एक विशिष्ट फण्ड है। इसका उद्देश्य “रेजिडेंट कोऑर्डिनेटर सिस्टम” के वित्तीय लेनदेन का प्रभावशाली प्रबंधन करना है। संयुक्त राष्ट्र सतत विकास समूह (UNSDG) ने यू.एन. रेजिडेंट कोऑर्डिनेटर के लिए एक डाटा पोर्टल लांच किया है। आज तक 38 सदस्य देशों ने रेजिडेंट कोऑर्डिनेटर स्पेशल पर्पज ट्रस्ट फण्ड के लिए योगदान दिया है।
    स्पेशल पर्पज ट्रस्ट फण्ड वेब पोर्टल में योगदान व व्यय से सम्बंधित रियल-टाइम डाटा प्रदर्शित किया जाता है। इसके लिए तीन प्रकार की फंडिंग प्रदान की जाती है : सदस्य देशों द्वारा स्वैच्छिक योगदान, संयुक्त राष्ट्र इकाइयों से कास्ट-शेयरिंग तथा संयुक्त राष्ट्र विकास सम्बंधित गतिविधियो के लिए योगदान पर 1% शुल्क।
    संयुक्त राष्ट्र रेजिडेंट कोऑर्डिनेटर सिस्टम
    संयुक्त राष्ट्र रेजिडेंट कोऑर्डिनेटर सिस्टम में सभी संयुक्त राष्ट्र संस्थाएं शामिल हैं। यह विकास सम्बन्धी गतिविधियों के लिए कार्य करता है। इसका उद्देश्य विभिन्न संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों को एकत्रित करके संचालन में सुधार करना है।
    5. विश्व फोटोग्राफी दिवस कब मनाया जाता है?
    उत्तर – 19 अगस्त
    19 अगस्त को विश्व फोटोग्राफी दिवस मनाया जाता है, इसका उद्देश्य फोटोग्राफरों को प्रेरित करना है। 19 अगस्त को डेगुएरोटाइप के आविष्कार कारण विश्व फोटोग्राफी दिवस के रूप में मनाया जाता है। डेगुएरोटाइप एक फोटोग्राफिक प्रक्रिया है, इसका विकास लुइस डेगुएरो तथा जोसेफ नीसफॉर नीप्से द्वारा 1837 में किया गया था।
    6. विश्व मानवता दिवस कब मनाया जाता है?
    उत्तर – 19 अगस्त
    19 अगस्त को प्रत्येक वर्ष विश्व मानवता दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिवस उन लोगों के लिए समर्पित हैं जो मानवता के लिए कार्य करते हैं तथा इसके लिए उन्होंने अपने प्राणों की आहुति दी। इस दिवस के द्वारा विश्व में मानवता के लिए कार्य करने की प्रेरणा दी जाती है। इस वर्ष के अभियान की थीम #WomenHumanitarians है।
    पृष्ठभूमि
    विश्व मानवता दिवस की शुरुआत संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा की गयी थी इसके लिए वर्ष 2008 में A/46/L.49 प्रस्ताव पारित किया गया था। इस प्रस्ताव को स्वीडन ने प्रायोजित किया था। 19 अगस्त, 2003 को इराक में महासचिव के विशेष विशेष प्रतिनिधि सर्जियो विएरा डी मेलो की मृत्यु बम विस्फोट के कारण हुई थी। इस घटना में उनके 21 सहकर्मियों की मृत्यु भी हुई थी। 2009 से प्रतिवर्ष 19 अगस्त को विश्व मानवता दिवस के रूप में मनाया जाता है, इसके द्वारा मानवता के लिए कार्य करने वाले लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित की जाती है।
    7. उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रसिद्ध हजरतगंज चौराहा का नाम बदलकर “अटल चौक” कर दिया है, यह उत्तर प्रदेश के किस जिले में स्थित है?
    उत्तर – लखनऊ
    उत्तर प्रदेश सरकार ने लखनऊ के हजरतगंज चौराहा का नाम बदलकर “अटल चौक” रख दिया है, इसकी घोषणा भारत के पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी की मृत्यु की प्रथम वर्षगाँठ के बाद की गयी है। हजरतगंज शहर के केंद्र में विक्टोरियन स्टाइल शॉपिंग एरिया है। यहाँ पर शोरूम, शॉपिंग काम्प्लेक्स, रेस्टोरेंट, होटल, थिएटर, दफ्तर इत्यादि हैं। हजरतगंज की नाज़ा मार्केट राज्य की सबसे बड़ी कंप्यूटर तथा आईटी उपकरणों की मार्केट है, यह भारत में दिल्ली के नेहरु प्लेस के बाद दूसरी सबसे बड़ी कंप्यूटर/आईटी उपकरण मार्केट है।
    8. राष्ट्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण संस्थान का मुख्यालय कहाँ पर स्थित है?
    उत्तर – नई दिल्ली
    हर्षद पांडुरंग ठाकुर को राष्ट्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण संस्थान का निर्देशक नियुक्त किया गया, यह निर्णय प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की नियुक्ति समिति द्वारा लिया गया। उनकी नियुक्ति प्रत्यक्ष नियुक्ति के आधार पर पांच वर्ष के लिए की गयी है। इससे पहले वे टाटा इंस्टिट्यूट ऑफ़ सोशल साइंसेज, मुंबई में प्रोफेसर थे।
    राष्ट्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण संस्थान (NIHFW)
    यह केन्द्रीय स्वास्थ्य व परिवार मंत्रालय के अधीन एक स्वायत्त संगठन है। यह देश में स्वास्थ्य व परिवार कल्याण को बढ़ावा देने के लिए देश का सर्वोच्च तकनीकी संस्थान व थिंक टैंक है। इसकी स्थापना 1977 में राष्ट्रीय परिवार नियोजन संस्थान (NIFP) तथा राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्रशासन व शिक्षा संस्थान (NIHAE) के विलय बाद की गयी थी। इसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है। यह सामुदायिक स्वास्थ्य प्रशासन, संचार विभाग, शिक्षा व प्रशिक्षण, प्रबंधन, मेडिकल केयर तथा अस्पताल प्रशासन इत्यादि के माध्यम से स्वास्थ्य व परिवार कल्याण के मुद्दों पर कार्य करता है।
    9. किस वैज्ञानिक को जे.सी. बोस फ़ेलोशिप प्रदान की गयी?
    उत्तर – डॉ. के. थंगराज
    सेंटर फॉर सेलुलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी (CCMB) के मुख्य वैज्ञानिक डॉ. के. थंगराज को जे. सी. बोस फ़ेलोशिप प्रदान की गयी, उन्हें यह फ़ेलोशिप जनसँख्या तथा मेडिकल जेनोमिक्स के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए प्रदान की गयी है।
    जे. सी. बोस फ़ेलोशिप किसी वैज्ञानिक को उत्कृष्ट कार्य के लिए साइंस व इंजीनियरिंग अनुसन्धान बोर्ड, विज्ञान व तकनीक विभाग द्वारा प्रदान की जाती है।
    10. हाल ही में पत्रकार व स्तंभकार रंजीत गुरु का निधन हुआ, वे किस राज्य से थे?
    उत्तर – ओडिशा
    18 अगस्त, 2019 को रंजीत गुरु का निधन हुआ, वे एक पत्रकार व स्तंभकार थे। वे उड़िया समाचार पत्र “संबाद” के लिए कार्य करते थे। उन्होंने “आनंदबाजार पत्रिका” तथा “द एशियन ऐज” के लिए भी कार्य किया है।

  • हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 17-18 अगस्त, 2019

    1. राष्ट्रीय जनजातीय उत्सव “आदि महोत्सव” का आयोजन किस क्षेत्र में किया जा रहा है?
    उत्तर – लेह-लद्दाख
    9 दिवसीय राष्ट्रीय जनजातीय उत्सव “आदि महोत्सव” का आयोजन केन्द्रीय जनजातीय मामले मंत्रालय तथा ट्राइबल कोआपरेटिव मार्केटिंग डेवलपमेंट फेडरेशन ऑफ़ इंडिया (TRIFED) द्वारा किया जा रहा है। इस दिवस की थीम “A celebration of the spirit of Tribal Craft, Culture and Commerce” है।
    2. हाल ही में रीजिया रहमान का निधन हुआ, वे किस देश की जानी-मानी उपन्यासकार हैं?
    उत्तर – बांग्लादेश
    रिज़िया रहमान बांग्लादेश की उपन्यासकार हैं, उनका निधन हाल ही में 17 अगस्त को ढाका में हुआ। उनका जन्म 1939 को कलकत्ता में हुआ था, वे विभाजन के बाद पूर्वी बंगाल चली गयी थीं। उन्होंने अपने जीवन में लघु कथाओं, कविताओं तथा निबंधों की रचना की। उनकी कुछ एक प्रमुख रचनाये इस प्रकार हैं : बोंग थेके बांग्ला, रोक्तर ओक्शोर इत्यादि।
    3. किस राज्य सरकार ने श्रमिकों के बच्चों के लिए अटल बिहारी वाजपेयी आवासीय स्कूल लांच किये हैं?
    उत्तर – उत्तर प्रदेश
    उत्तर प्रदेश सरकार ने श्रमिकों के बच्चों के लिए अटल बिहारी वाजपेयी आवासीय स्कूल लांच किये हैं। यह स्कूल उत्तर प्रदेश के सभी 18 मंडलों में खोले जायेंगे। इसके अलावा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने देश के पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी के सम्मान में एक स्मारक की स्थापना किये जाने की घोषणा की है। कानपूर के DAV कॉलेज में एक “सेंटर ऑफ़ एक्सीलेंस” की स्थापना की जायेगी। राज्य सरकार ने यह भी घोषणा की कि लखनऊ में मेडिकल विश्वविद्यालय के लये भी कार्य किया जा रहा है।
    4. हाल ही में किस राज्य ने “वालंटियर सिस्टम” लांच किया है?
    उत्तर – आंध्र प्रदेश
    आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी ने सरकार का फ्लैगशिप कार्यक्रम “विलेज वालंटियर सिस्टम” लांच किया है। इसका उद्देश्य लोगों के घर तक सरकारी सेवा उपलब्ध करवाना है। इस सन्दर्भ में मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी ने विजयवाड़ा में घोषणा की।
    विलेज वालंटियर सिस्टम
    इस योजना को औपचारिक रूप से 2 अक्टूबर, 2019 को लांच किया जायेगा। इस योजना का उद्देश्य लोगों को उनके घर तक सरकारी सेवा उपलब्ध करवाना है।
    प्रत्येक गाँव में “गाँव सचिवालय” की स्थापना की जायेगी, इसके द्वारा 72 घंटे के भीतर व्यक्ति को सेवा मुहैया करवाई जायेगी। इसके लिए सरकार तथा राज्य के लोगों के बीच स्वयंसेवक कड़ी के रूप में कार्य करेंगे।
    इस योजना में 2.8 लाख से अधिक स्वयंसेवक कार्य करेंगे। एक स्वयंसेवक प्रत्येक गाँव में 50 परिवारों को कवर करेगा। इन स्वयंसेवकों को पहचान पत्र जारी किये जायेंगे और उन्हें प्रति माह 5,000 रुपये भत्ते के रूप में दिए जायंगे।
    लोगों की शिकायतों के लिए मुख्यमंत्री कार्यालय में एक कॉल सेंटर स्थापित किया जायगा, इसके लिए 1902 टेलीफोन नंबर शुरू किया जायेगा।
    5. तमिलनाडु सरकार ने किसे डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम अवार्ड से सम्मानित किया?
    उत्तर – के. सिवान
    भारतीय अन्तरिक्ष अनुसन्धान संगठन के प्रमुखक डॉ. के सिवान को तमिलनाडु सरकार ने डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम अवार्ड से सम्मानित किया, उन्हें यह सम्मान विज्ञान व तकनीक को बढ़ावा देने के लिए किये गये कार्य के लिए दिया गया है।
    के. सिवान
    के. सिवान तमिलनाडु के कन्याकुमारी जिले से हैं। उन्होंने मद्रास इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी से 1980 में स्नातक की डिग्री प्राप्त की। उन्होंने इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ साइंस, बंगलुरु से मास्टर डिग्री प्राप्त की थी। इसके बाद वे इसरो में शामिल हुए थे। उन्होंने विक्रम साराभाई स्पेस सेंटर एंड लिक्विड प्रोपल्शन सेंटर के निर्देशक के रूप में कार्य किया है। उन्होंने इसरो के लांच व्हीकल के डिजाईन व विकास में कार्य किया है। उनके नेतृत्व में GSLV ने स्वदेशी क्रायोजेनिक इंजन के साथ उड़ान भरी थी। उनके कार्यकाल में ही चंद्रयान-2 मिशन को लांच किया गया। उन्हें 1999 में डॉ. विक्रम साराभाई रिसर्च अवार्ड से सम्मानित किया गया था।
    डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम अवार्ड
    2015 में डॉ. अब्दुल कलाम के निधन के बाद तमिलनाडु की तत्कालीन मुख्यमंत्री जे. जयललिता ने डॉ. कलाम के सम्मान में पुरस्कार की घोषणा की थी। यह पुरस्कार विज्ञान, मानविकी तथा छात्र कल्याण के क्षेत्र में प्रदान किया जाता है। यह पुरस्कार तमिलनाडु के वासियों को प्रदान किया जाता है। इस पुरस्कार के विजेता को 8 ग्राम का स्वर्ण पदक, पांच लाख रुपये तथा एक प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाता है। यह पुरस्कार सर्वप्रथम इसरो के वैज्ञानिक एन. वालारमति को 2015 में प्रदान किया गया था।
    6. हाल ही में साहित्यकार व पत्रकार मदन मणि दीक्षित का निधन हुआ, वे किस देश से थे?
    उत्तर – नेपाल
    मदन मणि दीक्षित नेपाल के पत्रकार टाटा साहित्यकार थे, उनका निधन 15 अगस्त, 2019 को हुआ। उनकी प्रमुख रचनाएँ इस प्रकार हैं : मेरी नीलिमा, भूमिसूक्त, ऋग्वेद, कसले जित्यो कसले हरयो इत्यादि।
    7. “जिस्क बैंक” किस देश से सम्बंधित है?
    उत्तर – डेनमार्क
    जिस्क बैंक डेनमार्क का तीसरा सबसे बड़ा बैंक है, इस बैंक ने हाल ही में नकारात्मक ब्याज दर शुरू की है। यह बैंक होम लोन के लिए 0.5% ब्याज अपने ग्राहक को प्रदान करेगा। इसका उद्देश्य मांग तथा उपभोग को बढ़ावा देना है।
    8. भारत की पहली “नेशनल एसेंशियल डायग्नोस्टिक्स लिस्ट (NEDL)” किस संगठन द्वारा फाइनलाइज की गयी है?
    उत्तर – भारतीय मेडिकल अनुसन्धान परिषद् (ICMR)
    भारतीय मेडिकल अनुसन्धान परिषद् (ICMR) ने हाल ही में भारत की पहली “नेशनल एसेंशियल डायग्नोस्टिक्स लिस्ट (NEDL)” फाइनलाइज की। इस सूची में वे 159 टेस्ट शामिल हैं जो एक मूलभूत सरकारी स्वास्थ्य केंद्र मंव रोगियों के लिए उपलब्ध होने चाहिए। भारत इस प्रकार की सूची तैयार करने वाला पहला देश है।
    9. हाल ही में सुर्ख़ियों में रही SUPRA स्कीम किस क्षेत्र से सम्बंधित है?
    उत्तर – वैज्ञानिक अनुसन्धान
    विज्ञान व इंजीनियरिंग अनुसन्धान बोर्ड ने “SUPRA” नामक योजना प्रस्तावित की है, इसका उद्देश्य वैश्विक प्रभाव वाले नए वैज्ञानिक व इंजीनियरिंग कार्य के लिए फंडिंग प्रदान करना है। यह पहल प्रधानमंत्री मोदी के 100 दिन के ट्रांस्फोर्मेटिव आइडियाज का हिस्सा है। SUPRA (Scientific and Useful Profound Research Advancement) के द्वारा उच्च गुणवत्ता युक्त अनुसन्धान प्रस्तावों को आकर्षित किया जायेगा।
    10. किस मंत्रालय ने स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 के पांचवें संस्करण को लांच किया है?
    उत्तर – केन्द्रीय आवास व शहरी मामले मंत्रालय
    केन्द्रीय आवास व शहरी मामले मंत्रालय ने हाल ही में स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 को लांच किया है, इसकी थीम “स्वच्छता हमारा अधिकार है” है। यह सर्वेक्षण जनवरी, 2020 में करवाया जायेगा। इस अवसर पर केन्द्रीय आवास व शहरी मामले मंत्रालय ने कचरा एकत्रीकरण के लिए “स्वच्छ नगर एप्प” भी लांच की है। मंत्रालय ने “वाटर प्लस प्रोटोकॉल” भी लांच किया है, इसके द्वारा शहरों को दिशानिर्देश दिए गये हैं। इसके द्वारा यह सुनिश्चित किया जायेगा कि उपचार न किये गये गंदे जल को पर्यावरण में न छोड़ा जाये।

  • हिंदी करेंट अफेयर्स : 15-16 अगस्त, 2019

    1. किस राज्य ने “विलेज वालंटियर सिस्टम” लांच किया?
    उत्तर – आंध्र प्रदेश
    आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी ने सरकार का फ्लैगशिप कार्यक्रम “विलेज वालंटियर सिस्टम” लांच किया है। इसका उद्देश्य लोगों के घर तक सरकारी सेवा उपलब्ध करवाना है। इस सन्दर्भ में मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी ने विजयवाड़ा में घोषणा की।
    विलेज वालंटियर सिस्टम
    इस योजना को औपचारिक रूप से 2 अक्टूबर, 2019 को लांच किया जायेगा। इस योजना का उद्देश्य लोगों को उनके घर तक सरकारी सेवा उपलब्ध करवाना है।
    प्रत्येक गाँव में “गाँव सचिवालय” की स्थापना की जायेगी, इसके द्वारा 72 घंटे के भीतर व्यक्ति को सेवा मुहैया करवाई जायेगी। इसके लिए सरकार तथा राज्य के लोगों के बीच स्वयंसेवक कड़ी के रूप में कार्य करेंगे।
    इस योजना में 2.8 लाख से अधिक स्वयंसेवक कार्य होंगे। एक स्वयंसेवक प्रत्येक गाँव में 50 परिवारों को कवर करेगा। इन स्वयंसेवकों को पहचान पत्र जारी किये जायेंगे और उन्हें प्रति माह 5,000 रुपये भत्ते के रूप में दिए जायंगे।
    लोगों की शिकायतों के लिए मुख्यमंत्री कार्यालय में एक कॉल सेंटर स्थापित किया जायगा, इसके लिए 1902 टेलीफोन नंबर शुरू किया जायेगा।
    2. किस IIT के अनुसन्धानकर्ताओं ने “ग्रास्पमैन” नामक रोबोट बनाया है?
    उत्तर – IIT मद्रास
    IIT मद्रास के अनुसंधानकर्ताओं ने हाल ही में “ग्रास्पमैन” नामक मल्टीमोडल रोबोट का विकास किया है, यह रोबोट इंसानों की भांति वस्तुओं को पकड़ सकता है। इस रोबोट का उपयोग उद्योगों में किया जा सकता है।
    3. विश्व जूनियर रेसलिंग चैंपियनशिप में 18 वर्ष के बाद स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय कौन हैं?
    उत्तर – दीपक पुनिया
    दीपक पुनिया ने एस्तोनिया के तालिन्न में 86 किलोग्राम भारवर्ग में स्वर्ण पदक जीता, फाइनल में उन्होंने रूस के अलिक शेबज़ुखोव को पराजित किया। इस प्रकार वे 18 वर्ष बाद जूनियर वर्ल्ड चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय पहलवान बन गये हैं।
    4. विश्व शिक्षा शिखर सम्मेलन-2019 में किस राज्य को पुरस्कार मिला?
    उत्तर – राजस्थान
    राजस्थान ने हाल ही में 14वें विश्व शिक्षा शिखर सम्मलेन में “बेस्ट इनोवेशन एंड इनिशिएटिव लीडरशिप अवार्ड” जीता, यह पुरस्कार राजस्थान को उच्च शिक्षा में उपलब्धियों के लिए प्रदान किया गया। यह पुरस्कार राज्य के उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने नई दिल्ली में प्राप्त किया। इस दो दिवसीय इवेंट में भारत के 17 राज्यों तथा 8 देशों ने हिस्सा लिया।
    5. हाल ही में वी. बी. चंद्रशेखर का निधन हुआ, वे किस खेल के साथ जुड़े हुए थे?
    उत्तर – क्रिकेट
    हाल ही में भारत के पूर्व क्रिकेटर वी.बी. चंद्रशेखर का निधन हुआ, उन्होंने भारत के लिए 7 एकदिवसीय मैच खेले। उन्होंने 81 प्रथम श्रेणी मैचों में 4999 रन बनाये हैं, इसमें 10 शतक भी शामिल हैं। वे 1988 में रणजी ट्राफी जीतने वाली तमिलनाडु टीम का हिस्सा थे। इसके बाद वे चेन्नई सुपर किंग्स के क्रिकेट मेनेजर भी रहे।
    6. किस पूर्व भारतीय एथलीट को “एथलीट्स कमीशन ऑफ़ द एशियन एथलेटिक्स एसोसिएशन” का सदस्य नियुक्त किया गया है?
    उत्तर – पी.टी. उषा
    भारत की महान एथलीट पी.टी. उषा को “एथलीट्स कमीशन ऑफ़ द एशियन एथलेटिक्स एसोसिएशन” का सदस्य नियुक्त किया गया है। “एथलीट्स कमीशन ऑफ़ द एशियन एथलेटिक्स एसोसिएशन” में कुल 6 सदस्य होते हैं, इस आयोग के अध्यक्ष उज्बेकिस्तान के आंद्रे अब्दुवालियेव हैं। पी. टी. उषा ने 1984 के लोस अंजेलेस ओलिंपिक में बेहतरीन प्रदर्शन किया था। उन्हें 1983 में अर्जुन अवार्ड से सम्मानित किया गया था।
    7. किस राज्य ने छात्र उद्यमियों के लिए “ई-स्टेप” लांच किया है?
    उत्तर – कर्नाटक
    कर्नाटक ने हाल ही में छात्र स्टार्टअप्स को बढ़ावा देने के लिए “ई-स्टेप” नामक पहल लांच की है, इसका फोकस बूट कैम्पस, मेंटरिंग तथा प्रशिक्षण कार्यक्रम पर है। यह कार्यक्रम कर्नाटक के कर्नाटक इनोवेशन एंड टेक्नोलॉजी सोसाइटी (KITS) का हिस्सा है। यह एक ऐसे प्लेटफोर्म के रूप में कार्य करेगा जहाँ पर टीमें विभिन्न आइडियाज पर काम करेंगी।
    8. भारत का पहला निजी अन्तरिक्ष विज्ञान संग्रहालय किस शहर में खुला है?
    उत्तर – हैदराबाद
    भारत का पहला निजी अन्तरिक्ष विज्ञान संग्रहालय हैदराबाद में खोला गया है। इसे बिरला आर्कियोलॉजिकल एंड कल्चरल रिसर्च इंस्टिट्यूट की गोल्डन जुबिली के अवसर पर खोला गया है। यह संग्रहालय इसरो तथा बी.एम्. बिरला साइंस सेंटर का संयुक्त प्रयास है। इसरो ने इस संग्रहालय के लिए 65 स्पेसक्राफ्ट, उपग्रह तथा राकेट इत्यादि के मॉडल उपलब्ध करवाए हैं। इस संग्रहालय में GSLV मार्क III, GSLV मार्क II, PSLV चंद्रयान-1, मार्स ऑर्बिटर स्पेसक्राफ्ट, आर्यभट्ट, भास्कर, रोहिणी इत्यादि के मॉडल उपलब्ध होंगे।
    9. हाल ही में माउंट किलिमंजारो पर चढ़ाई करने वाले अद्वैत भारतीय किस शहर से हैं?
    उत्तर – पुणे
    पुणे के 9 वर्षीय अद्वैत भारतीय ने अफ्रीका के सबसे ऊँचे पर्वत माउंट किलिमंजारो पर सफलतापूर्वक चढ़ाई की, गौरतलब है कि माउंट किलिमंजारो की ऊंचाई 19,341 फीट है। इससे अद्वैत मात्र 6 वर्ष की आयु में माउंट एवेरेस्ट के बेस कैंप तक गये थे। इसके बाद अद्वैत ने यूरोप के माउंट एलब्रुस पर चढ़ाई करने की योजना बनायी है।
    माउंट किलिमंजारो
    माउंट किलिमंजारो अफ्रीका का सबसे ऊँचा पर्वत है, इसकी उंचाई 19,341 फीट (5,895 मीटर) है। यह पर्वत तंज़ानिया में स्थित है। सर्वप्रथम 1889 में हंस मेयेर और लुडविग पुर्तशेलर इस पर्वत के शिखर पर पहुंचे थे।
    10. “Kashmir’s Untold Story: Declassified” पुस्तक के लेखक कौन हैं?
    उत्तर – इकबाल चंद मल्होत्रा तथा मारूफ रजा
    “Kashmir’s Untold Story: Declassified” पुस्तक को फिल्ममेकर इकबाल चंद मल्होत्रा तथा रक्षा विशेषज्ञ मारूफ रज़ा ने लिखा है, इसमें कश्मीर के इतिहास से लेकर वर्तमान तक का वर्णन किया गया है, इस पुस्तक में कश्मीर की विशेष स्थिति का वर्णन किया गया है।

  • हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 14 अगस्त, 2019

    1. किस मंत्रालय ने स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण को लांच किया है?
    उत्तर – जल शक्ति मंत्रालय
    नई दिल्ली में केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण-2019 लांच किया। 45 दिन तक चलने वाले इस सर्वेक्षण का उद्देश्य ग्रामीण समुदायों को स्वच्छता स्थिति को सुधारने के लिए प्रेरित करना है। यह सर्वेक्षण 698 जिलों के 18,000 से अधिक गाँवों में किया जायेगा।
    2. हाल ही में पलानी मंदिर के “पंचतीर्थम” को GI टैग प्रदान किया गया, यह मंदिर किस राज्य में स्थित है?
    उत्तर – तमिलनाडु
    तमिलनाडु के पलानी पंचतीर्थम प्रसादम को GI टैग प्रदान किया गया। यह प्रसाद पलानी में दंडयुथापानी स्वामी मंदिर में प्रदान किया जाता है। पलानी पंचतीर्थम का निर्माण केला, घी, इलायची, गुड़, शहद इत्यादि से किया जाता है।
    विशिष्ट भौगोलिक संकेत (Geographical Indication)
    GI टैग अथवा पहचान उस वस्तु अथवा उत्पाद को दिया जाता है जो कि विशिष्ट क्षेत्र का प्रतिनिधत्व करती है, अथवा किसी विशिष्ट स्थान पर ही पायी जाती है अथवा वह उसका मूल स्थान हो। GI टैग कृषि उत्पादों, प्राकृतिक वस्तुओं तथा निर्मित वस्तुओं उनकी विशिष्ट गुणवत्ता के लिए दिया जाता है। यह GI पंजीकरण 10 वर्ष के लिए वैध होता है, बाद में इसे रीन्यू करवाना पड़ता है। कुछ महत्वपूण GI टैग प्राप्त उत्पाद दार्जीलिंग चाय, तिरुपति लड्डू, कांगड़ा पेंटिंग, नागपुर संतरा तथा कश्मीर पश्मीना इत्यादि हैं।
    3. किस IIT के अनुसन्धानकर्ताओं ने कम लागत वाली ब्लड टेस्ट डिवाइस का विकास किया है?
    उत्तर – IIT खड़गपुर
    IIT खड़गपुर के अनुसंधानकर्ताओं ने कम लागत वाली ब्लड टेस्ट डिवाइस का विकास किया है। इस डिवाइस से ऊँगली से खून निकालकर ब्लड टेस्ट किया जा सकता है। इसके लिए स्मार्टफ़ोन के स्थ एक पेपर स्ट्रिप बेस्ड किट का उपयोग किया जाता है, इमेजिंग के लिए LED लाइट का उपयोग किया जाता है। यह डिवाइस इस्तेमाल करने में बेहद सरल है और इसकी लागत भी बेहद कम है। इस किट का विकास प्रोफेसर सुमन चक्रवर्ती के नेतृत्व वाली टीम ने किया है।
    4. फ़्रांसिसी सम्मान प्राप्त करने वाले पहले भारतीय शेफ कौन हैं?
    उत्तर – प्रियम चटर्जी
    प्रियम चटर्जी को फ़्रांसिसी सरकार द्वारा “शेवलिएर डी एल’ओर्द्रे दू मेरिट अग्रीकोलेतो” से सम्मानित किया जायेगा। प्रियम चटर्जी पश्चिम बंगाल के व्यंजनों में फ़्रांसिसी पाक कला का उपयोग करते हैं।
    5. किस संगठन ने हाल ही में “ऑपरेशन नंबर प्लेट” लांच किया है?
    उत्तर – रेलवे सुरक्षा बल (RPF)
    रेलवे सुरक्षा बल ने हाल ही में “ऑपरेशन नंबर प्लेट” लांच किया है। इसका उद्देश्य यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करना है। इस पहल के तहत भारतीय रेलवे के प्रांगण तथा “नो पार्किंग जोन” में लम्बे समय तक पार्क किये गये वाहनों को चिन्हित करना है।
    6. हाल ही में ग्वाटेमाला के नए राष्ट्रपति कौन बने?
    उत्तर – अलजान्द्रो जियामेती
    अलजान्द्रो जियामेती को ग्वाटेमाला का नया राष्ट्रपति चुना गया है, इससे पहले वे तीन बार राष्ट्रपति चुनाव लड़ चुके हैं, उन्हें चौथे प्रयास में सफलता प्राप्त हुई।
    7. किस कंपनी ने हारमनी नामक ऑपरेशन सिस्टम लांच किया है?
    उत्तर – हुवावे
    चीनी टेलिकॉम कंपनी हुवावे ने अपना ऑपरेटिंग सिस्टम हारमनी ओ.एस. (चीनी में होन्गमेंग) लांच किया है। इसे हुवावे के कंज्यूमर बिज़नस के प्रमुख रिचर्ड यू ने लांच किया। इस ऑपरेटिंग सिस्टम को ऐसे समय में लांच किया गया है जब हुवावे अमेरिका-चीन व्यापार युद्ध के कारण गूगल के एंड्राइड प्लेटफार्म की पहुँच को खोने की स्थिति में है। हुवावे 2012 से इस ऑपरेटिंग सिस्टम पर कार्य कर रहा था।
    HarmonyOS
    HarmonyOS भविष्य का ऑपरेटिंग सिस्टम है, यह काफी सुरक्षित है। यह एंड्राइड और iOS से काफी अलग है। इस ऑपरेटिंग सिस्टम के पहले वर्जन को 2019 में स्मार्ट स्क्रीन उत्पादों पर लांच किया गया था। बाद में इस ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग स्मार्ट डिवाइस, वेरेबल डिवाइसेस इत्यादि पर किया जायेगा।
    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने हुवावे पर चीनी इंटेलिजेंस कंपनियों को बैकडोर एक्सेस प्रदान करने का आरोप लगाया था। हुवावे विश्व की अग्रणी 5जी उपकरण निर्माता कंपनी है, यह विश्व की दूसरी सबसे बड़ी स्मार्टफ़ोन निर्माता कंपनी है।
    8. हाल ही में सुर्ख़ियों में रहे वेस्ले श्नाईडर किस खेल से सम्बंधित हैं?
    उत्तर – फुटबॉल
    दिग्गज डच फुटबॉलर वेस्ले श्नाईडर ने प्रोफेशनल फुटबॉल से सन्यास की घोषणा की। उन्होंने पिछले वर्ष सितम्बर में अंतर्राष्ट्रीय फुटबॉल से सन्यास लिया था, उन्होंने 2003 से लेकर 2018 के बीच नीदरलैंड की राष्ट्रीय फुटबॉल टीम को अपनी सेवाएं दी।
    वेस्ले श्नाईडर
    वेस्ले श्नाईडर नीदरलैंड के दिग्गज फुटबॉलर हैं। उनका जन्म 9 जून, 1984 को हुआ था। वे एक आक्रामक मिडफील्डर की भूमिका निभाते हैं। वे अपने युवा करियर के दौरान 1991 से 2002 तक अयाक्स में रहे। बाद में वरिष्ठ करियर की शुरुआत भी उन्होंने अयाक्स के साथ की, वे 2002 से 2007 के बीच अयाक्स के साथ रहे, अयाक्स के लिए उन्होंने 126 मैचों में 43 गोल किये। 2007 से 2009 के बीच उन्होंने अपनी सेवाएं स्पेनिश फुटबॉल क्लब रियाल मेड्रिड को दी, मेड्रिड के लिए उन्होंने 52 मैचों में 11 गोल किये। 2009 से 2013 के बीच वे इतालवी क्लब इंटरमिलान के साथ रहे, इंटर मिलान के लिए उन्होंने 76 मैचों में 13 गोल किये। 2013 से 2017 के बीच उन्होंने गलातासरे के लिए 124 मैचों में 35 गोल किये। 2017-18 के सीजन के दौरान उन्होंने नीस के लिए पांच मैच खेले। इसके बाद 2018-19 सीजन के दौरान उन्होंने अल गराफा के लिए 22 मैचों में 15 गोल किये।
    9. विश्व अंगदान दिवस कब मनाया जाता है?
    उत्तर – 13 अगस्त
    13 अगस्त को प्रतिदिन विश्व अंगदान दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसका उद्देश्य अंगदान के बारे में जागरूकता फैलाना हैं। भारत में प्रतिवर्ष हजारों लोगों की मृत्यु ऑर्गन फेलियर के कारण होती, यदि समय पर इस तरह के रोगियों को स्वस्थ अंग का प्रत्यारोपण किया जाए, तो उनका जीवन बच सकता है।
    मुख्य बिंदु
    मानव अपने विभिन्न अंगों जैसे गुर्दा, फेफड़े, ह्रदय, नेत्र, यकृत, अग्नाशय, कॉर्निया, छोटी आंत, त्वचा उत्तक, हड्डी के उत्तक इत्यादि का दान कर सकता है। इनमे से कुछ अंगों का दान जीवित व्यक्ति भी कर सकता है, परन्तु अधिकतर अंगो का दान मृत व्यक्ति ही कर सकता है। इन अंगों की सहायता से किसी ज़रुरतमंद व्यक्ति के जीवन की रक्षा की जा सकती है। विश्वभर में 5 लाख से अधिक ऐसे व्यक्ति हैं जिन्हें विभिन्न अंगों की आवश्यकता है।
    भारत में अंगदान के लिए काफी संतुलित प्रोग्राम है, परन्तु मृत्यु के बाद भारत में अंगदान की दर बहुत कम है। मानव अंग व्यापार को रोकने तथा मृत्यु के बाद अंगदान को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार ने ‘मानव अंग प्रत्यारोपण अधिनियम, 1994’ पारित किया था। वर्ष 2011 में इस अधिनियम में संशोधन किया गया था।
    10. CSR पर गठित उच्च स्तरीय समिति के अध्यक्ष कौन हैं?
    उत्तर – इंजेती श्रीनिवास
    कॉर्पोरेट मामले सचिव इंजेती श्रीनिवास की अध्यक्षता में CSR (कॉर्पोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी) पर उच्च स्तरीय समिति का गठन किया गया है। इस समिति ने हाल ही में अपनी रिपोर्ट वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को सौंपी है, इस समिति ने CSR पर किये जाने वाले व्यय को कर में कटौती योग्य बनाये जाने की सिफारिश की है। इस समिति ने सिफारिश की है कि जिन कंपनियों की CSR राशि 50 लाख रुपये से कम है, उन्हें CSR समिति गठित करने से छूट दी जानी चाहिए। इस समिति ने CSR नियमों का पालन न किये जाने को दीवानी अपराध घोषित करने की सिफारिश की है।

  • हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 13 अगस्त, 2019

    1. हाल ही में सुर्ख़ियों में रहीं ऐश्वर्या पिस्सई किस राज्य से हैं?
    उत्तर – कर्नाटक
    ऐश्वर्य पिस्सई मोटरस्पोर्ट्स में विश्व खिताब जीतने वाली पहली भारतीय बन गयी हैं, उन्होंने महिला श्रेणी में FIM वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया। यह खिताब उन्होंने हंगरी के वारपालोता में जीता। FIM जूनियर केटेगरी में उन्होंने दूसरा स्थान प्राप्त किया।
    मुख्य बिंदु
    23 वर्षीय ऐश्वर्या पिस्सई बंगलुरु से हैं। उन्होंने दुबई में पहला राउंड जीता था। फाइनल में उन्होंने कुल 65 अंक प्राप्त किया, दूसरे स्थान पर पुर्तगाल की रीता विएरा रहीं।
    जूनियर केटेगरी में 46 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रहीं। जूनियर केटेगरी में पहला स्थान चिली की टोमास डी गावार्दो ने प्राप्त किया।
    ऐश्वर्या पिस्सई
    ऐश्वर्या पिस्सई का जन्म 14 अगस्त, 1995 को बंगलुरु में हुआ था। वे एक ऑफ-रोड रेसर हैं। उन्होंने 2018 में इंडियन नेशनल रैली चैंपियनशिप को जीता था। बाद में उन्होंने बाजा अरागोन रैली में हिस्सा लिया था, वे इस स्पर्धा में हिस्सा लेनी वाली पहली भारतीय महिला हैं।
    2. जैव-इंधन पर राष्ट्रीय नीति को लागू करने वाला पहला राज्य कौन सा है?
    उत्तर – राजस्थान
    विश्व जैव इंधन दिवस 2019 के अवसर पर राजस्थान सरकार ने जैव इंधन नियम – 2019 जारी किये और इस प्रकार राजस्थान राष्ट्रीय जैव इंधन नीति को लागू करने वाला देश का पहला राज्य बना। भारत सरकार ने जैव इंधन पर राष्ट्रीय नीति का अनवरण मई, 2019 में किया था। राजस्थान आयलसीड से जैव इंधन के उप्तादन पर बल देना तथा इंधन व उर्जा के विकल्प पर शोध कार्य को बढ़ावा देने के लिए उदयपुर में सेंटर ऑफ़ एक्सीलेंस की स्थापना करेगा। जैव इंधन के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए राज्य सरकार विज्ञापन भी जारी करेगी। राज्य ग्रामीण आजीविका विकास परिषद् द्वारा जैव इंधन को बढ़ावा देने के लिए महिलाओं के स्वयं सहायता समूहों का निर्माण किया जायेगा। भारतीय रेलवे की सहायता से राजस्थान में 8 टन उत्पादन की दैनिक क्षमता वाला बायोडीजल प्लांट पहले ही स्थापित किया जा चुका है। बायोडीजल का उपयोग जीवाश्म इंधन के स्थान पर किया जा सकता है। इसका निर्माण वनस्पति तेल, रीसायकल किये गये ग्रीज़, शवाल तथा जंतु वसा से किया जाता है।
    3. हाल ही में सुर्ख़ियों में रहा होल्मबर्ग 15A किस क्षेत्र से सम्बंधित है?
    उत्तर – खगोलशास्त्र
    जर्मनी के मैक्स प्लांक इंस्टिट्यूट के वैज्ञानिकों ने होल्मबर्ग 15A नामक ब्लैकहोल की खोज है, यह पृथ्वी से 700 मिलियन प्रकाश वर्ष दूर है, यह एबल 85 गैलेक्सी क्लस्टर के मध्य में स्थित है। होल्मबर्ग 15A अब तक खोजे गये सबसे बाद ब्लैकहोल में से एक है।
    4. किस राज्य ने एक दिन में 22 करोड़ पौधरोपण करके विश्व रिकॉर्ड बनाया?
    उत्तर – उत्तर प्रदेश
    भारत छोड़ो आन्दोलन की 77वीं वर्षगाँठ के अवसर पर उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में 22 करोड़ पौधे लगाकर विश्व रिकॉर्ड बनाया, इसके लिए राज्य सरकार ने “वृक्षारोपण महाकुम्भ” नामक अभियान लांच किया था। इससे पहले एक दिन में सर्वाधिक वृक्षारोपण का रिकॉर्ड महाराष्ट्र की सावित्रीबाई फुले पुणे विश्विद्यालय के नाम था, जून 2019 में इस विश्वविद्यालय द्वारा 30,000 पौधे लगाए गये थे।
    3. किस राज्य ने हाल ही में मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना लांच की?
    उत्तर – झारखण्ड
    उप-राष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने हाल ही में झारखण्ड में मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना लांच की। इस योजना के तहत राज्य के किसानों के खातों में सीधे धन का हस्तांतरण किया जायेगा। इस योजना लाभ उन किसानों को मिलेगा, जिनके पास एक से पांच एकड़ तक की भूमि है। उन किसानों को 5000 रुपये से 25,000 रुपये तक प्रदान किये जायेंगे। इस योजना का उद्देश्य किसानों को वित्तीय उत्थान है। इस योजना का लाभ 13.5 लाख किसानों को होगा। इस योजना के लिए 442 करोड़ रुपये आबंटित किये गये हैं। झारखण्ड में 83% किसानों के पास दो एकड़ या इससे कम भूमि है, इसमें 65% किसानों के पास एक एकड़ से कम भूमि है।
    झारखण्ड
    झारखण्ड का निर्माण 15 नवम्बर, 2000 को किया गया था। इसकी राजधानी रांची में स्थित है। झारखण्ड का क्षेत्रफल 79,714 वर्ग किलोमीटर है। वर्तमान में झारखण्ड के मुख्यमंत्री रघुबर दास हैं, जबकि द्रौपदी मुर्मू राज्य की राज्यपाल हैं। झारखण्ड की सीमा उत्तर में बिहार, उत्तर-पश्चिम में उत्तर प्रदेश, पश्चिम में छत्तीसगढ़, दक्षिण में ओडिशा तथा पूर्व में पश्चिम बंगाल से लगती है।
    6. 2019 चार्ली चैपलिन अवार्ड से ब्रिटिश अकैडमी द्वारा किसे सम्मानित किया जायेगा?
    उत्तर – स्टीव कुगन
    अभिनेता स्टीव कुगन को ब्रिटिश अकैडमी की लोस एंजेल्स शाखा द्वारा चार्ली चैपलिन अवार्ड से सम्मानित किया जायेगा। उनके अलावा जेन फोंडा को स्टेनली कुब्रिक ब्रिटानिया अवार्ड फॉर एक्सीलेंस इन फिल्म से सम्मानित किया जायेगा। जबकि जैकी चेन को अल्बर्ट आर. ब्रोक्कोली ब्रिटानिया अवार्ड फॉर वर्ल्डवाइड कॉन्ट्रिब्यूशन टू एंटरटेनमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया जायेगा। यह पुरस्कार 25 अक्टूबर को प्रदान किये जायेंगे।
    7. “श्रीदेवी : गर्ल वुमन सुपरस्टार” पुस्तक के लेखक कौन हैं?
    उत्तर – सत्यार्थ नायक
    “श्रीदेवी: गर्ल वुमन सुपरस्टार” पुस्तक के लेखक सत्यार्थ नायक हैं, इस पुस्तक को श्रीदेवी की 56वीं वर्षगाँठ पर लांच किया जायेगा। इस पुस्तक में श्रीदेवी के जीवन का वर्णन किया गया है।
    8. हाल ही में दूरदर्शन ने “वतन” नामक देशभक्ति गीत लांच किया है, इस गीत के गायक कौन हैं?
    उत्तर – जावेद अली
    स्वतंत्रता दिवस 2019 के लिए दूरदर्शन ने “वतन” नामक देशभक्ति गीत लांच किया है, इस गीत को केन्द्रीय सूचना व प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने नई दिल्ली में लांच किया। इस गीत का निर्माण दूरदर्शन ने किया गया है, इस गीत के द्वारा नये भारत पर प्रकाश डाला गया है। इस गीत में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक, स्टेचू ऑफ़ यूनिटी तथा चंद्रयान-2 जैसी उपलब्धियों को रेखांकित किया गया है। इस गीत में देश के वीर सैनिकों तथा शहीदों के प्रति सम्मान व्यक्त किया गया है। इस गीत को प्रसिद्ध बॉलीवुड गायक जावेद अली द्वारा गया है। इस गीत के लिरिक्स आलोक श्रीवास्तव द्वारा लिखे गये है।
    9. उत्तरी ध्रुव के ऊपर से उड़ान भरने वाली पहली भारतीय एयरलाइन कौन बनेगी?
    उत्तर – एयर इंडिया
    73वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर एयर इंडिया उत्तरी ध्रुव के ऊपर से उड़ान भरने वाली पहली भारतीय एयरलाइन बन जाएगी। दिल्ली-सैन फ्रांसिस्को की उड़ान के द्वारा 2000 से 7000 इंधन की बचत होगी। इससे प्रति उड़ान 6000 से 21,000 कार्बन उत्सर्जन में भी कमी जायेगी। यह उड़ान किर्गिजस्तान, कजाखस्तान, रूस, आर्कटिक महासागर, कनाडा से होते हुए अमेरिका में प्रवेश करेगी। इस नए मार्ग से दिल्ली-सैन फ्रांसिस्को की यात्रा 12,000 किलोमीटर से कम होकर 8,000 किलोमीटर रह जाएगी। इससे यात्रा में लगने वाले समय में 30 मिनट की बचत होगी। उत्तरी ध्रुव के ऊपर से जाने वाली इस उड़ान के पायलट कैप्टेन रजनीश शर्मा तथा कैप्टेन दिग्विजय सिंह होंगे।
    10. हाल ही में काजिन सारा झील की खोज किस देश में की गयी है?
    उत्तर – नेपाल
    हाल ही में नेपाल में काजिन सारा नामक झील की खोज हुई है, यह झील अब विश्व की सबसे ऊंचाई पर स्थित झील बनेगी। यह नेपाल के मनांग जिले के चामे नामक क्षेत्र में सिंगारखड़का क्षेत्र में स्थित है।
    काजिन सारा झील
    इस झील का स्थानीय नाम सिंगार है। इस झील को कुछ महीने पहले पर्वतारोहियों द्वारा खोजा गया था। यह झील 5200 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है, परन्तु अभी इस ऊंचाई का सत्यापन किया जाना बाकी है। इस झील का अनुमानित लम्बाई 1500 मीटर तथा चौड़ाई 600 मीटर है।
    इस झील का निर्माण हिमालय में बर्फ के पिघलने के कारण हुआ है। इसके उंचाई के सत्यापन के बाद यह विश्व की सबसे ऊँची झील बन जाएगी।
    वर्तमान समय में विश्व की सबसे ऊँची झील तिलिचो है, यह नेपाल में 4,919 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। इसकी लम्बाई 4 किलोमीटर तथा चौड़ाई 1.2 किलोमीटर है। यह 200 मीटर गहरी है।

  • हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 12 अगस्त, 2019

    1. किस भारतीय पहलवान ने त्बिलिसी ग्रैंड प्रिक्स में 65 किलोग्राम भारवर्ग में स्वर्ण पदक जीता?
    उत्तर – बजरंग पूनिया
    भारत के युवा पहलवान बजरंग पूनिया ने जॉर्जिया के त्बिलिसी ग्रैंड प्रिक्स में 65 किलोग्राम भार वर्ग में स्वर्ण पदक जीता। फाइनल में उन्होंने ईरान के पेजमन बिअबानी को 2-0 से पराजित किया।
    बजरंग पूनिया
    बजरंग पूनिया एक सुप्रसिद्ध पहलवान हैं, उनका जन्म 26 फरवरी, 1994 को हरियाणा के झज्जर में हुआ था। गौरतलब है कि हाल ही में बजरंग पूनिया 65 किलोग्राम फ्रीस्टाइल भारवर्ग में विश्व के नंबर 1 पहलवान बने हैं। वर्ष 2013 में उन्होंने एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता, तत्पश्चात इसी वर्ष उन्होंने विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता था। वर्ष 2014 में स्कॉटलैंड के ग्लासगो में आयोजित राष्ट्रमंडल खेलों में उन्होंने रजत पदक जीता। 2014 में एशियाई खेलों में उन्होंने पुनः रजत पदक जीता। 2014 एशियाई कुश्ती प्रतियोगिता में बजरंग पूनिया ने रजत पदक जीता। एशियाई कुश्ती प्रतियोगिता 2017 में बजरंग पूनिया ने स्वर्ण पदक जीता। वर्ष 2018 में राष्ट्रमंडल खेलों में बजरंग पूनिया ने ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में स्वर्ण पदक जीता। इसके अतिरिक्त 2018 एशियाई खेलों में बजरंग पूनिया ने 65 किलोग्राम भार वर्ग में स्वर्ण पदक जीता।
    2. हैदराबाद ओपन बैडमिंटन चैंपियनशिप 2019 में पुरुष युगल वर्ग का खिताब किसने जीता?
    उत्तर – सौरभ वर्मा
    हाल ही में हैदराबाद ओपन BWF टूर सुपर 100 टूर्नामेंट का समापन हुआ। इस प्रतियोगिता के पुरुष एकल वर्ग में भारत के सौरभ वर्मा ने सिंगापुर के लोह कीन येव जी फाइनल में पराजित का खिताब अपने नाम किया। जबकि महिला युगल वर्ग में भारत की अश्विनी पोंनाप्पा तथा एन. सिक्की रेड्डी की जोड़ी फाइनल में कोरिया की बैक हा ना तथा जुंग क्युंग यून से हार गयी।
    विजेताओं की पूर्ण सूची
    पुरुष एकल वर्ग : सौरभ वर्मा (भारत)
    महिला एकल वर्ग : येओ जिया मिन (सिंगापुर)
    महिला युगल वर्ग: बैक हा ना तथा जुंग क्युंग यून (दक्षिण कोरिया)
    पुरुष युगल वर्ग : मोहम्मद शोहिबुल फिकरी तथा बगास मौलाना (इंडोनेशिया)
    मिश्रित युगल वर्ग : हू पांग रोन तथा चियाह यी सी
    3. भारतीय सेना ने किस स्थान पर “मिशन रीच आउट” लांच किया है?
    उत्तर – जम्मू
    भारतीय सेना ने जम्मू में “मिशन रीच आउट” लांच किया है, इसका उद्देश्य क्षेत्र में आवश्यक वस्तुओं व सेवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करना है। जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाये जाने के बाद जम्मू-कश्मीर के कई इलाकों में कर्फ्यू लगाया गया था। “मिशन रीच आउट” के लिए नगरोटा मिलिट्री स्टेशन में एक उच्चस्तरीय बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक की अध्यक्षता वाइट नाइट्स कॉर्प्स कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल परमजीत सिंह ने की। “मिशन रीच आउट” के तहत प्रदान की जाने वाली सेवाएं इस प्रकार हैं : मोबाइल मेडिकल केयर यूनिट्स, महिला मेडिकल अफसर (आवश्यकतानुसार), राशन तथा अन्य महत्वपूर्ण आपूर्ति, अस्पताल तक रोगियों को ले जाने में सहयोग करना, एटीएम, बैंक तथा अस्पताल की सुरक्षा सुनिश्चित करना।
    4. भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी (INSA) की पहली महिला अध्यक्ष कौन हैं?
    उत्तर – चंद्रिमा शाहा
    हाल ही में प्रसिद्ध जैव वैज्ञानिक चंद्रिमा शाहा भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी की पहली महिला अध्यक्ष बनीं। वे 2020 से 2022 के बीच भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी की अध्यक्ष होंगी। वे अजय सूद की जगह लेंगी। इससे पहले वे राष्ट्रीय इम्यूनोलोजी संस्थान, दिल्ली की निर्देशक थीं।
    चंद्रिमा शाहा
    चंद्रिमा शाहा राष्ट्रीय इम्यूनोलोजी संस्थान, दिल्लीमें प्रोफेसर ऑफ़ एमिनेंस हैं। इससे पहले वे राष्ट्रीय इम्यूनोलोजी संस्थान, दिल्ली की निर्देशक थीं। वे 2016 से 2018 के बीच भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी की उपाध्यक्ष रहीं। वे वर्ल्ड अकैडमी ऑफ़ साइंसेज की निर्वाचित फेलो हैं।
    भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी
    • भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी विज्ञान की सभी शाखाओं के वैज्ञानिकों का प्रतिनिधित्व करने वाली सर्वोच्च संस्था है।
    • यह देश में विज्ञान को बढ़ावा देना है।
    • इसकी स्थापना 1935 में की गयी थी, उस समय इसे “नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ साइंसेज ऑफ़ इंडिया” कहा जाता है, इसका मौजूदा नाम 1970 में रखा गया था।
    • इसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है।
    5. राजनीतिक रिपोर्टिंग के लिए किस भारतीय पत्रकार को 2019 प्रेम भाटिया अवार्ड से सम्मानित किया गया?
    उत्तर – राजदीप सरदेसाई
    इंडिया टुडे के वरिष्ठ पत्रकार राजदीप सरदेसाई को राजनीतिक रिपोर्टिंग के लिए 2019 प्रेम भाटिया अवार्ड से सम्मानित किया गया। उन्हें यह पुरस्कार 2019 लोकसभा चुनावों पर टिपण्णी के लिए प्रदान किया गया है। यह पुरस्कार पत्रकार प्रेम भाटिया की स्मृति में प्रदान किया जाता है। इस पुरस्कार के विजेता को 2 लाख रुपये प्रदान किये जाते हैं।
    6. भारत का पहला स्वास्थ्य केन्द्रित क्रेडिट कार्ड किस बैंक ने लांच किया है?
    उत्तर – RBL बैंक
    RBL बैंक तथा डिजिटल हेल्थकेयर प्लेटफार्म प्राक्टो ने भारत का पहला स्वास्थ्य केन्द्रित क्रेडिट कार्ड लांच किया है। इसके द्वारा चौबीसों घंटे असीमित कंसल्टेशन तथा एक फुल-बॉडी चेक-अप की सुविधा भी मिलेगी। ग्राहकों को प्राक्टो सेवा जैसे ऑनलाइन दवाई आर्डर, टेस्ट तथा ऑनलाइन कंसल्टेशन इत्यादि पर पॉइंट्स भी मिलेंगे, जिन्हें बाद में रिडीम भी किया जा सकता है।
    7. एशियाई उप-महाद्वीप में “मोस्ट विजिटेड” संग्रहालय कौन सा है?
    उत्तर – विरासत-ए-खालसा
    विरासत-ए-खालसा संग्रहालय में 20 मार्च को 20,569 लोग गये, इसके साथ ही यह एक दिन में एशियाई उप-महाद्वीप में “मोस्ट विजिटेड” संग्रहालय बन गया है। इस संग्रहालय में पंजाब तथा सिख धर्म के 550 वर्ष के इतिहास का वर्णन है। इस संग्रहालय का निर्माण पंजाब सरकार ने किया है, इसका उद्घाटन नवम्बर, 2011 में किया गया था।
    8. क्लाउड टेक्नोलॉजी के लिए रिलायंस जिओ ने किस कंपनी के साथ साझेदारी की है?
    उत्तर – माइक्रोसॉफ्ट
    क्लाउड टेक्नोलॉजी के उपयोग के लिए रिलायंस जिओ ने माइक्रोसॉफ्ट के साथ साझेदारी की है, इस साझेदारी के तथा माइक्रोसॉफ्ट के अज्योर क्लाउड को जिओ नेटवर्क परी लाया जायेगा। यह दोनों कंपनियां डाटा एनालिटिक्स, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, ब्लॉकचेन, इन्टरनेट ऑफ़ थिंग्स इत्यादि के क्षेत्र में मिलकर कार्य करेंगी।
    9. अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस कब मनाया जाता है?
    उत्तर – 12 अगस्त
    12 अगस्त को अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है, इसका उद्देश्य युवाओं से सम्बंधित सांस्कृतिक व वैधानिक मुद्दों की ओर ध्यान केन्द्रित करना है। इसके द्वारा समाज में बदलाव लाने में युवाओं की भूमिका को रेखांकित करना व उन्हें इसके बारे में जागरूक किया जाता है। इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस की थीम “ट्रांस्फोर्मिंग एजुकेशन” है।
    अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस
    अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस की शुरुआत संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा दिसम्बर, 1999 में की गयी थी। इसके लिए संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 54/120 प्रस्ताव पारित किया था। पहली बार 12 अगस्त, 2000 को अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया गया था। इसके लिए 8-12 अगस्त, 1998 में पुर्तगाल के लिस्बन में आयोजित World Conference of Ministers Responsible for Youth द्वारा सिफारिश की गयी थी।
    पृष्ठभूमि
    वर्तमान में विश्व में लगभग 1.80 युवा हैं जिनकी उम्र 10 से 24 वर्ष के बीच है। यह युवाओं की सबसे बड़ी जनसँख्या है। 2011 की जनसँख्या के अनुसार भारत में 364.66 मिलियन युवा हैं जिनकी आयु 10 से 24 वर्ष है। यह कुल जनसँख्या का 30% हैं। इस प्रकार भारत के सबसे युवा देशों में से एक है। वर्तमान में प्रत्येक 10 में से एक 1 युवा संकटग्रस्त क्षेत्र में है और 24 मिलियन युवा शिक्षा से महरूम हैं।
    10. किस क्रिकेट बोर्ड ने ट्रांसजेंडर तथा लैंगिक विविधता नीति लांच की है?
    उत्तर – क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया
    ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेट बोर्ड क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने नई ट्रांसजेंडर समावेशी नीति लांच की है। इसका उद्देश्य क्रिकेट में ट्रांसजेंडर लोगों को प्रोत्साहित करना है। इस नीति में ट्रांसजेंडर तथा विविध लिंगी लोगों के लिए टेस्टोस्टेरोन सीमा तय की गयी है।

  • हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 10-11 अगस्त, 2019

    1. विश्व जैव इंधन दिवस कब मनाया जाता है?
    उत्तर – 10 अगस्त
    10 अगस्त को प्रतिवर्ष विश्व जैव इंधन दिवस के रूप में मनाया जाता है, इसका उद्देश गैर-जीवाश्म इंधन के बारे में जागरूकता फैलाना है। जैव इंधन नवीकरणीय, प्राकृतिक रूप से नष्ट होने वाले (बायो-डिग्रेडेबल) तथा पर्यावरण के अनुकूल होते हैं।
    महत्त्व
    इस दिन वर्ष 1893 में सर रुडल्फ़ डीजल (डीजल इंजन के आविष्कारक) ने पहली बार मैकेनिकल इंजन का परीक्षण सफलतापूर्वक किया था। उनके शोध से यह अनुमान लगाया गया था कि अगली शताब्दी में जैव इंधन, जीवाश्म इंधन का स्थान ले लेगा।
    भारत में विश्व जैव इंधन दिवस का आयोजन पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा मनाया जाता है। इस वर्ष विश्व जैव इंधन दिवस प्रोग्राम को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में मनाया गया। इस दौरान एथेनॉल, बायो-डीजल, बायो-CNG और सेकंड जनरेशन जैव इंधन पर विचार विमर्श किया गया।
    जैव इंधन के लाभ को देखते हुए सरकार इसे बढ़ावा देने का प्रयास कर रही है। जैव इंधन के उपयोग से भारत की जीवाश्म इंधन पर निर्भरता कम होगी और इससे भारत के आयात में काफी कमी आएगी। केंद्र सरकार ने जून 2018 में राष्ट्रीय जैव इंधन नीति को मंज़ूरी दी, इसका उद्देश्य एथेनॉल को बढ़ावा देना है। भारत में जैव ईंधन सामरिक महत्व रखता है क्योंकि यह भारत में मेक इन इंडिया, कौशल विकास और स्वच्छ भारत अभियान जैसी चल रही पहलों के साथ अच्छी तरह से कार्य करता है। यह आयात में कमी, किसानों की आमदनी में वृद्धि , रोजगार , जैसे अवसर भी प्रदान करता है।
    2. किस राज्य की सरकार ने जनजातीय लोगों के ऋण को माफ़ करने की घोषणा की है?
    उत्तर – मध्य प्रदेश
    मध्य प्रदेश सरकार ने विश्व जनजातीय दिवस के अवसर पर राज्य में जनजातीय लोगों द्वारा लिए गये ऋण को माफ़ करने की घोषणा की है। सरकार जनजातीय लोगों को डेबिट कार्ड्स भी प्रदान करेगी, जिसके द्वारा वे एटीएम से 10,000 रुपये तक की राशि निकाल सकते हैं। इस निर्णय से 1.5 करोड़ जनजातीय लोगों को लाभ मिलेगा।
    3. किस राज्य ने जनजातीय लोगों के लिए मुख्यमंत्री मदद योजना लांच की?
    उत्तर – मध्य प्रदेश
    मध्य प्रदेश सरकार ने हाल ही में “मुख्यमंत्री मदद योजना” लांच की, इस योजना के तहत जनजातीय परिवार में बच्चे के जन्म तथा परिवार के सदस्य की मृत्यु पर सहायता प्रदान की जाएगी। जनजातीय परिवार में लड़के अथवा लड़की के जन्म पर परिवार को 50 किलोग्राम गेहूं तथा चावल दिए जायेंगे। परिवार में किसी सदस्य की मृत्यु पर सरकार द्वारा 100 किलोग्राम गेहूं अथवा चावल तथा पकाने के लिए बर्तन प्रदान किये जायेंगे। इसके अलावा राज्य में 40 नए एकलव्य स्कूल भी स्थापित किये जायेंगे, इससे जनजातीय लोगों के बच्चों को गुणवत्ता युक्त शिक्षा मिल सकेगी। जनजातीय इतिहास के संरक्षण के लिए 500 करोड़ रुपये की लागत से जबलपुर में एक संग्रहालय भी बनाया जायेगा।
    4. सीबीआई का प्रॉसिक्यूशन डायरेक्टर किसे नियुक्त किया गया है?
    उत्तर – सुधा रानी रेलंगी
    सुधा रानी रेलंगी को सीबीआई का प्रॉसिक्यूशन डायरेक्टर नियुक्त किया गया है, इससे पहले वे कानून व न्याय मंत्रालय में संयुक्त सचिव के रूप में कार्यरत्त थीं। सीबीआई में उनका कार्यकाल दो वर्ष का होगा। सीबीआई में प्रॉसिक्यूशन डायरेक्टर का पद पिछले वर्ष से खाली चल रहा था, 24 दिसम्बर, 2018 को ओ.पी. वर्मा इस पद पर अपना कार्यकाल पूर्ण किया था।
    5. किस IIT ने मूत्र को रीसायकल करने के लिए एक सिस्टम को डिजाईन किया है?
    उत्तर – IIT मद्रास
    IIT मद्रास के अनुसंधानकर्ताओं ने “प्रोजेक्ट वाटर चक्र” के तहत मानवीय मूत्र को रीसायकल करने के लिए एक सिस्टम का विकास किया है। इस प्रोजेक्ट ने जुलाई, 2019 में इंडियन इनोवेशन ग्रोथ प्रोग्राम 2.0 अवार्ड जीता था।
    इस सिस्टम के तहत यूरिन को तीन दिन तक स्टोर किया जाता है, इससे यूरिया अमोनिया में परिवर्तित हो जाता है, स्टीम डिस्टिलेशन प्रक्रिया के द्वारा अमोनिया को अलग कर लिया जाता है। इस कमर्शियल ग्रेड लिक्विड का उपयोग डिटर्जेंट तथा रबर उद्योग में किया जा सकता है। इसके बाद शेष द्रव में मैग्नीशियम डाला जाता है, इस प्रकार इलेक्ट्रोकेमिकल प्रक्रिया के माध्यम से 90% जल को पुनः प्राप्त किया जा सकता है, इस जल का उपयोग पौधों को पानी देने तथा फ्लशिंग के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
    6. भारत ने पांच वन्यजीव प्रजातियों के संरक्षण स्टेटस को बढ़ावा देने के लिए CITES में प्रस्ताव दिया है, CITES का मुख्यालय कहाँ पर है?
    उत्तर – वाशिंगटन
    भारत ने हाल ही में पांच वन्यजीव प्रजातियों : smooth-coated otter, small-clawed otter, Indian star tortoise, Tokay gecko, wedgefish तथा Indian rosewood के संरक्षण स्टेटस में बदलाव के लिए CITES (Convention on International Trade in Endangered Species on Wild Fauna and Flora) में प्रस्ताव दिया है। यह प्रजातियां अपने अस्तित्व के लिए जूझ रही हैं।
    7. महाराष्ट्र में सड़क अधोसंरचना सुधार परियोजना के लिए किस संगठन ने 200 मिलियन डॉलर ऋण को मंज़ूरी दी?
    उत्तर – एशियाई विकास बैंक
    एशियाई विकास बैंक ने महाराष्ट्र में सड़क अधोसंरचना सुधार परियोजना के लिए 200 मिलियन डॉलर ऋण को मंज़ूरी दी। इससे महाराष्ट्र के 34 जिलों को लाभ मिलेगा। इस ऋण राशी का उपयोग महाराष्ट्र के ग्रामीण क्षेत्रों में सड़कों को बेहतर बनाने के लिए किया जायेगा।
    इस कार्य की कुल लागत 296 मिलियन है, इसमें 96 मिलियन राज्य सरकार द्वारा प्रदान किये जायेंगे। इसका क्रियान्वयन एशियाई विकास बैंक तथा महाराष्ट्र ग्रामीण सड़क विकास संघ (MRRDA) द्वारा किया जायेगा। इस कार्य को सितम्बर, 2024 तक पूरा कर लिया जायेगा। इस योजना के प्रमुख घटक सड़क सुरक्षा, सड़क संपत्ति प्रबंधन, अनुबंध प्रबंधन तथा जलवायु अनुकूल डिजाईन इत्यादि हैं।
    इससे स्थानीय लोगों को काफी बेहतर कनेक्टिविटी मिलेगी, इससे कृषि सम्बंधित गतिविधियों तथा अन्य आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा।
    एशियाई विकास बैंक
    एडीबी एक क्षेत्रीय विकास बैंक है जिसका उद्देश्य एशिया में सामाजिक और आर्थिक विकास को बढ़ावा देना है। इसकी स्थापना दिसंबर 1966 में की गयी थी। इसका मुख्यालय मनीला (फिलीपींस) में स्थित है। इसके कुल 67 सदस्य हैं, जिनमें से 48 एशिया और प्रशांत क्षेत्र जबकि बाकी 19 अन्य क्षेत्र के हैं। एडीबी का मुख्य उद्देश्य सामाजिक और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए ऋण, तकनीकी सहायता, अनुदान और इक्विटी निवेश प्रदान करके अपने सदस्यों और भागीदारों की सहायता करना है।
    8. खादी व ग्राम उद्योग आयोग ने हाल ही में राजस्थान के किस जिले में ‘लेदर मिशन’ लांच किया है?
    उत्तर –
    सिरोही
    खादी व ग्रामोद्योग आयोग ने विश्व जनजातीय दिवस के अवसर पर राजस्थान के सिरोही जिले के चंदाला गाँव में “लेदर मिशन” लांच किया है। इसका उद्देश्य चमड़े का कार्य करने वाले कारीगरों को लेदर कटी प्रदान करना है। इससे न केवल उनकी आय में वृद्धि होगी बल्कि परंपरागत कारीगरों को भी प्रेरणा मिलेगी।
    9. किस देश ने भारत को अवैध नशीली दवा उत्पादन व पारगमन वाले देशों की सूची में शामिल किया है?
    उत्तर – अमेरिका
    अमेरिका ने भारत को 20 अवैध नशीली दवा उत्पादन व पारगमन वाले देशों की सूची में शामिल किया है। इस सूची में अफ़ग़ानिस्तान, बहामास, बेलीज़, बर्मा, कोलंबिया, कोस्टा रिका, लाओस, मेक्सिको, निकारगुआ, पाकिस्तान, पनामा, पेरू तथा वेनेज़ुएला शामिल हैं।
    10. भारत की पहली क्लिनिकल इकोटॉक्सिकोलॉजी फैसिलिटी को किस शहर में लांच किया गया?
    उत्तर – दिल्ली
    दिल्ली में AIIMS में भारत की पहली क्लिनिकल इकोटॉक्सिकोलॉजी फैसिलिटी को किस शहर में लांच किया गया। इस फैसिलिटी में पर्यावरण के विषैले पदार्थों के कारण होने वाले रोगों पर अध्ययन किया जायेगा।

  • हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 9 अगस्त, 2019

    1. स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के मुताबिक “Breastfeeding & Infant & Child feeding Practices” रैंकिंग में पहले स्थान पर कौन सा राज्य है?
    उत्तर – मणिपुर
    केन्द्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने हाल ही में “Breastfeeding & Infant & Child feeding Practices” पर एक रिपोर्ट जारी की। इसमें मणिपुर पहले स्थान पर है। इस सूची में उत्तर प्रदेश, राजस्थान और बिहार सबसे नीचे है।
    2. विश्व जनजातीय दिवस 2019 की थीम क्या है?
    उत्तर – “स्वदेशी भाषाएँ”
    विश्व जनजातीय दिवस प्रतिवर्ष 9 अगस्त को मनाया जाता है, इसका उद्देश्य जनजातीय लोगों के अधिकारों की सुरक्षा सुनिश्चित करना है। इस वर्ष विश्व जनजातीय दिवस की थीम “स्वदेशी भाषाएँ” हैं। 2016 में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक विश्व में 2680 स्वदेशी भाषाएँ खतरे में हैं और उनमे से कुछ एक भाषाएँ लुप्त होने की कगार पर हैं। स्वदेशी भाषाओँ की रक्षा के लिए संयुक्त राष्ट्र ने 2019 को स्वदेशी भाषाओँ का वर्ष घोषित किया है।
    3. 22वे राष्ट्रीय ई-गवर्नस सम्मेलन की थीम क्या है?
    उत्तर – डिजिटल इंडिया : सक्सेस टू एक्सीलेंस
    ई-गवर्नेंस पर 22वां राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन मेघालय के शिलांग में शुरू हो गया है, इसका आयोजन 8-9 अगस्त के दौरान किया जायेगा। इस इवेंट का आयोजन पहली बार किसी उत्तर-पूर्वी राज्य में किया जा रहा है।
    ई-गवर्नेंस पर 22वां राष्ट्रीय सम्मेलन
    इसका आयोजन प्रशासनिक सुधार व जन शिकायत विभाग द्वारा इलेक्ट्रॉनिक्स व सूचना प्रौद्योगिकी तथा मेघालय सरकार के साथ मिलकर किया जा रहा है। इस इवेंट में 28 राज्य तथा 8 केंद्र शासित प्रदेश हिस्सा ले रहे हैं। इसमें 450 से अधिक प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं।
    इस सम्मेलन की थीम “Digital India: Success to Excellence” है। इस इवेंट में पांच उप-विषयों पर भी चर्चा की जायेगी। इस सम्मलेन का उद्देश्य उत्तर-पूर्वी राज्यों में ई-गवर्नेंस से सम्बंधित पहलों को गति देना है।
    इस इवेंट में ई-गवर्नेंस के क्षेत्र में भारत की उपलब्धियों को भी प्रदर्शित किया जाएगा, इसमें हाल ऑफ़ फेम तथा पुरस्कार विजेताओं के चित्रों को भी दर्शाया जाएगा।
    4. स्पेस पार्क की स्थापना के लिए केरल सरकार ने किस संगठन के साथ MoU पर हस्ताक्षर किये हैं?
    उत्तर – विक्रम साराभाई स्पेस सेंटर (VSSC)
    केरल सरकार ने हाल ही में विक्रम साराभाई स्पेस सेंटर (VSSC) साथ MoU पर हस्ताक्षर किये हैं। गौरतलब है कि केरल के तिरुवनंतपुरम में भारत के पहला स्पेस पार्क स्थापित किया जायेगा। केरल सरकार ने तिरुवनंतपुरम में अत्याधुनिक “स्पेस सिस्टम्स पार्क” की स्थापना करने का निर्णय लिया है, इसका उद्देश्य अन्तरिक्ष के क्षेत्र में कार्य करने वाले वैश्विक स्टार्टअप्स को आकर्षित करना है।
    मुख्य बिंदु
    इस पार्क के द्वारा अन्तरिक्ष सम्बन्धी तकनीक के विकास के लिए एक हब विकसित किया जायेगा। राज्य सरकार के अनुसार यह भारत का पहला स्पेस पार्क होगा। राज्य सरकार ने डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम सेंटर तथा स्पेस म्यूजियम को स्पेस पार्क का हिस्सा बनाने के लिए आदेश जारी किया है। इसके लिए विक्रम साराभाई स्पेस सेंटर द्वारा निवेश किया जाएगा। सरकार स्पेस पार्क के लिए 20.01 एकड़ भूमि का हस्तांतरण Kerala State Information Technology Infrastructure Ltd (KSITIL) को करेगी।
    5. लाहौर-अटारी समझौता एक्सप्रेस ट्रेन सेवा किस वर्ष शुरू हुई थी?
    उत्तर – 1976
    8 अगस्त, 2019 को पाकिस्तान ने लाहौर-अटारी समझौता एक्सप्रेस ट्रेन सेवा को रोक दिया, पाकिस्तान ने यह फैसला भारत द्वारा जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाये जाने के बाद लिया है।
    समझौता एक्सप्रेस में 6 स्लीप कोच होते हैं और एक एसी कोच होता है। इस रेल सेवा की शुरुआत 22 जुलाई, 1976 को शिमला समझौते के तहत हुई थी। भारत में यह ट्रेन दिल्ली से अटारी तक जाती है, जबकि पाकिस्तान में यह ट्रेन लाहौर से वाघा तक जाती है।
    6. ऑफशोर रुपया बाज़ार पर आरबीआई टास्क फ़ोर्स का प्रमुख कौन है?
    उत्तर – उषा थोरात
    ऑफशोर रुपया बाज़ार पर आरबीआई टास्क फ़ोर्स की प्रमुख उषा थोरात हैं। इस टास्क फ़ोर्स से ऑफशोर यूजर्स के लिए मुद्रा बाज़ार में उदारीकरण का सुझाव दिया है।
    7. मणिपुर का ग्रीन एम्बेसडर किसे नियुक्त किया गया है?
    उत्तर – वलेंतिना एलान्गबम
    मणिपुर सरकार ने 9 वर्षीय वलेंतिना एलान्गबम को मणिपुर का ग्रीन एम्बेसडर नियुक्त किया गया है, दरअसल हाल ही में वलेंतिना का एक विडियो इन्टरनेट पर वायरल हुआ था, जिसमे वे पेड़ों के कट जाने पर रो रहीं थी। पर्यावरण संरक्षण के प्रति उनकी भावना को देखते हुए राज्य सरकार ने उन्हें राज्य का ग्रीन एम्बेसडर नियुक्त किया है। वलेंतिना पांचवीं कक्षा की छात्रा हैं।
    8. हाल ही में किस केन्द्रीय मंत्रालय ने “समग्र शिक्षा-जल सुरक्षा” पहल शुरू की है?
    उत्तर – केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय
    केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने हाल ही में समग्र शिक्षा-जल सुरक्षा पहल लांच की, इसका उद्देश्य देश भर के स्कूली छात्रों में जल संरक्षण के प्रति जागरूकता उत्पन्न करना है। इसका उद्देश्य जल शक्ति अभियान के तहत “जल संचय” अभियान को बढ़ावा देना है।
    समग्र शिक्षा जल सुरक्षा पहल
    यह एक समयबद्ध अभियान है, इसका उद्देश्य स्कूली छात्रों के द्वारा जल संरक्षण सम्बंधित गतिविधियों को बढ़ावा देना है। इस अभियान के तहत छात्रों को जल संचय के महत्व के बारे में अवगत करवाया जायेगा।
    क्रियान्वयन एजेंसी : स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग (मानव संसाधन विकास मंत्रालय)
    पांच मुख्य उद्देश्य
    • जल संरक्षण के बारे में स्कूली छात्रों को जागरूक करना।
    • छात्रों को जल की कमी की समस्या के बारे में अवगत करवाना।
    • छात्रों को जल के प्राकृतिक स्त्रोतों की सुरक्षा करने के लिए प्रेरित करना।
    • प्रत्येक छात्र को प्रतिदिन कम से कम एक लीटर पानी बचाने के लिए प्रेरित करना।
    • छात्रों को घर तथा स्कूल में पानी की कम से कम बर्बादी सुनिश्चित करना।
    लक्ष्य
    • एक छात्र – प्रतिदिन एक लीटर जल बचाना
    • एक छात्र – एक वर्ष में 365 लीटर जल बचाना
    • एक छात्र – 10 वर्ष में 3650 लीटर जल बचाना
    9. हाल ही में राष्ट्रीय फिल्म अवार्ड में किस राज्य को “मोस्ट फिल्म फ्रेंडली स्टेट” का अवार्ड मिला?
    उत्तर – उत्तराखंड
    66वीं राष्ट्रीय फिल्म अवार्ड उत्तराखंड को “मोस्ट फिल्म फ्रेंडली स्टेट” का अवार्ड मिला। राष्ट्रीय फिल्म अवार्ड में पहली बार “मोस्ट फिल्म फ्रेंडली स्टेट” श्रेणी को शामिल किया गया है। उत्तराखंड सरकार ने फिल्म निर्माताओं को कई किस्म की सब्सिडी उपलब्ध करवाई है।
    10. 66वें राष्ट्रीय फिल्म अवार्ड में बेस्ट फीचर फिल्म का अवार्ड किसे मिला?
    उत्तर – हेल्लारो (गुजराती फिल्म)
    हाल ही में राष्ट्रीय फिल्म अवार्ड 2019 घोषित किये गये, यह राष्ट्रीय फिल्म अवार्ड का 66वां संस्करण है। राष्ट्रीय फिल्म अवार्ड 31 श्रेणियों में दिए जाते हैं। इस बार राष्ट्रीय फिल्म अवार्ड के लिए 419 फिल्मों के बीच बीच स्पर्धा हुई। इस बार एक नया अवार्ड भी स्थापित किया गया है, इस अवार्ड को “मोस्ट फिल्म फ्रेंडली स्टेट” नाम दिया गया है, इस पुरस्कार को उत्तराखंड ने जीता है।
    66वें राष्ट्रीय फिल्म अवार्ड के विजेताओं की सूची
    बेस्ट फीचर फिल्म : हेल्लारो (गुजराती)
    बेस्ट नॉन-फीचर फिल्म – सन राइज (विभा बख्शी) तथा द सीक्रेट लाइफ ऑफ़ फ्रॉग्स (अजय और विजय बेदी)
    सर्वश्रेष्ठ अभिनेता : आयुष्मान खुराना (अन्धाधुन) तथा विक्की कौशल (उरी)
    सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री : कीर्ति सुरेश (महानती, तेलुगु फिल्म))
    सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता : स्वानंद किरकिरे (चुम्बक, मराठी फिल्म)
    सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री : सुरक्षा सिकरी (बधाई हो)
    सर्वश्रेष्ठ निर्देशक : आदित्य धर (उरी : द सर्जिकल स्ट्राइक)
    भरपूर मनोरंजक लोकप्रिय फिल्म : बधाई हो
    सामाजिक मुद्दों पर सर्वश्रेष्ठ फिल्म : पैडमैन
    पर्यावरण संरक्षण पर सर्वश्रेष्ठ फिल्म : पानी (मराठी)
    राष्ट्रीय एकता पर सर्वश्रेष्ठ फिल्म : ओन्दल्ला एरादाल्ला (कन्नड़)
    सर्वश्रेष्ठ शैक्षणिक फिल्म : सरला विरला
    सर्वश्रेष्ठ सिनेमेटोग्राफी : ओलु (मलयालम) के लिए एम.जे. राधाकृष्णन
    सर्वश्रेष्ठ बाल फिल्म : सरकारी हिरिया प्राथमिका शाले कसरगोडू (कन्नड़)
    सर्वश्रेष्ठ बाल कलाकार : पी.वी. रोहित (कन्नड़), समीप सिंह (पंजाबी), ताल्हा अरशद रेशी (उर्दू) तथा श्रीनिवास पोकले (मराठी)
    डायरेक्टर की सर्वश्रेष्ठ डेब्यू फिल्म : नाल (मराठी)
    सर्वश्रेष्ठ कोरियोग्राफी : पद्मावत में “घूमर”
    सर्वश्रेष्ठ एडिटिंग : नाथीचरनी (कन्नड़)
    बेस्ट स्पेशल इफेक्ट्स : के.जी.एफ.
    स्पेशल जूरी अवार्ड : यह पुरस्कार श्रुति हरिहरन, जोजू जॉर्ज, सावित्री तथा चंद्रचूड़ राय को प्रदान किया गया।
    सर्वश्रेष्ठ क्षेत्रीय फ़िल्में
    सर्वश्रेष्ठ राजस्थानी फ़िल्म : टर्टल
    सर्वश्रेष्ठ तमिल फिल्म : बारम
    सर्वश्रेष्ठ मराठी फिल्म : भोंगा
    सर्वश्रेष्ठ हिंदी फिल्म : अन्धाधुन
    सर्वश्रेष्ठ उर्दू फिल्म : हामिद
    सर्वश्रेष्ठ तेलुगु फिल्म : महानती
    सर्वश्रेष्ठ असमिया फिल्म : बुलबुल कैन सिंग
    सर्वश्रेष्ठ पंजाबी फिल्म : हरजीता
    संगीत
    सर्वश्रेष्ठ लिरिक्स : नाथिचिरामी (कन्नड़)
    सर्वश्रेष्ठ संगीत निर्देशन (गीत) : पद्मावत फिल्म के लिए संजय लीला भंसाली
    सर्वश्रेष्ठ संगीत निर्देशन (बैकग्राउंड स्कोर) : उरी
    बेस्ट साउंड डिजाईन : उरी
    सर्वश्रेष्ठ महिला प्लेबैक सिंगर : बिन्धू मलिना (मायावी मनवे, नाथिचिरामी)
    सर्वश्रेष्ठ पुरुष प्लेबैक सिंगर : अरिजीत सिंह (बीनते दिल, पद्मावत)
    प्रोडक्शन
    बेस्ट मेक-अप आर्टिस्ट : अवे
    बेस्ट प्रोडक्शन डिजाईन : कम्मारा सम्भवम (मलयालम)
    बेस्ट कॉस्टयूम : महानती
    स्क्रीनप्ले
    बेस्ट ओरिजिनल स्क्रीनप्ले : ची अर्जुन ला सो (तेलुगु)
    बेस्ट अडेप्टिड स्क्रीनप्ले : अन्धाधुन
    बेस्ट डायलॉग : तारिक

  • हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 8 अगस्त, 2019

    1. हाल ही में शिक्षाविद राजलक्ष्मी पार्थसारथी का निधन हुआ, वे किस राज्य से थीं?
    उत्तर – तमिलनाडु
    शिक्षाविद राजलक्ष्मी पार्थसारथी का निधन 5 अगस्त, 2019 को तमिलनाडु के चेन्नई में हुआ। वे एक शिक्षाविद, पत्रकार तथा कला की संरक्षक थीं। उन्होमे पद्म सेशाद्री बाल भवन ग्रुप ऑफ़ स्कूल्स की स्थान की थी। 2010 में उन्हें पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।
    2. हाल ही में सुर्ख़ियों में रहे डिएगो फोर्लान किस देश के फुटबॉलर हैं?
    उत्तर – उरुग्वे
    उरुग्वे के स्ट्राइकर डिएगो फोर्लान ने फुटबॉल से सन्यास की घोषणा कर दी है। उन्होंने अपने करियर में मेनचेस्टर यूनाइटेड, एटलेटिको मेड्रिड, इंटर मिलान, मुंबई सिटी जैसे फुटबॉल क्लब को अपनी सेवाएं दी।
    डिएगो फोर्लान
    डिएगो फोर्लान का जन्म उरुग्वे के मोंटेविडियो में 19 मई, 1979 को हुआ था। उन्होंने अपने प्रोफेशनल फुटबॉल करियर की शुरुआत अर्जेंटीना के क्लब इंडिपेंडेंएंटे के साथ की, वहां पर वे 1997 से लेकर 2002 तक रहे। इंडिपेंडेंएंटे के लिए उन्होंने 80 मैचों में 37 गोल किये। इसके बाद उन्होंने 2002 से 2004 के बीच इंलैंड में प्रीमियर लीग के मशहूर क्लब मेनचेस्टर यूनाइटेड को अपनी सेवाएं दी। मेनचेस्टर यूनाइटेड के लिए उन्होंने 63 मैचों में 10 गोल किये।
    मेनचेस्टर यूनाइटेड के बाद उन्होंने 2004 से 2007 के बीच स्पेनिश क्लब विलारियाल को अपनी सेवाएं दी, वहां पर उन्होंने 106 मैचों में 54 गोल किये। इसके बाद 2007 से 2011 के बीच उन्होंने एटलेटिको मेड्रिड के लिए 134 मैचों में 74 गोल किये। इसके बाद उन्होंने इंटर मिलान, इंटरनासियोनेल, सरेजो ओसाका, पेनारोल, मुंबई सिटी तथा किची जैसे फुटबॉल क्लब्स को अपनी सेवाएं दी।
    3. किस देश के वैज्ञानिकों ने सबसे बारीक सोने का निर्माण किया है?
    उत्तर – ब्रिटेन
    ब्रिटेन के वैज्ञानिकों ने हाल ही में विश्व के सबसे बारीक सोने का निर्माण किया है, इसकी मोटाई मात्र 0.47 नैनोमीटर है, यह इंसान के नाखून से एक मिलियन गुना पतला है। इसे “गोल्डन एलगी” नाम दिया गया है। इसका उपयोग मेडिकल डिवाइस तथा इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग में किया जा सकता है।
    4. पॉवर ग्रिड कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया के नए चेयरमैन व मैनेजिंग डायरेक्टर कौन बने?
    उत्तर – कान्दिकुप्पा श्रीकांत
    कान्दिकुप्पा श्रीकांत ने हाल ही में पॉवर ग्रिड कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया के नए चेयरमैन व मैनेजिंग डायरेक्टर का कार्यभार संभाला। वे इस पद पर 31 दिसम्बर, 2023 तक बने रहेंगे। इससे पहले वे पॉवर ग्रिड में निदेशक (वित्त) थे।
    पॉवरग्रिड कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया (पॉवरग्रिड)
    पॉवरग्रिड कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया एक नवरत्न केन्द्रीय पब्लिक सेक्टर उद्यम है। यह भारत की केन्द्रीय ट्रांसमिशन व्यवस्था का प्रबंधन करता है। पॉवरग्रिड देश का सबसे बड़ा उर्जा ट्रांसमिशन केंद्र है, यहाँ से भारत की कुल उत्पादित उर्जा का 50% हिस्सा ट्रांसमिट किया जाता है। यह 2007 से एक लिस्टिड कंपनी है, इसका मुख्यालय हरियाणा के गुरुग्राम में स्थित है। पॉवरग्रिड में 56.91% हिस्सेदारी सरकारी है।
    5. एथनोलोग (भाषा निर्देशिका) के अनुसार विश्व में किस देश में सर्वाधिक जीवित देशी भाषाएँ हैं?
    उत्तर – पापुआ न्यू गिनी
    एथनोलोग (भाषा निर्देशिका) के अनुसार विश्व में कुल 7,111 जीवित भाषाएँ (इसका उपयोग अभी भी किया जा रहा है) हैं। एथनोलोग के अनुसार प्रशांत महासागर में स्थित द्वीपीय देश पापुआ न्यू गिनी में सर्वाधिक जीवित देशी भाषाएँ हैं, पापुआ न्यू गिनी में जीवित देशी भाषाओँ की संख्या 840 है। भारत इस सूची में चौथे स्थान पर है, भारत जैसे विशाल देश में 453 जीवित देशी भाषाएँ मौजूद हैं। अमेरिका में 335 तथा ऑस्ट्रेलिया मे 319 भाषाएँ भोली जाती हैं। एशिया में 2303 तथा अफ्रीका में 2140 देशी भाषाएँ हैं। संयुक्त राष्ट्र ने वर्ष 2019 को देशी भाषाओँ का वर्ष घोषित किया है। इसका उद्देश्य स्थानीय भाषाओँ को बढ़ावा देना है।
    6. किस भारतीय ग्रैंड मास्टर ने 2019 बेल्ट एंड रोड चाइना ह्यूमन इंटरनेशनल चेस टूर्नामेंट को जीता?
    उत्तर – सूर्य शेखर गांगुली
    कलकत्ता के सूर्य शेखर गांगुली ने 2019 बेल्ट एंड रोड चाइना ह्यूमन इंटरनेशनल चेस टूर्नामेंट को जीता। उन्होंने प्रतियोगिता में पांच जीत तथा तीन ड्रा हासिल किये। उन्होंने इस प्रतियोगिता में 35 लाख रुपये की इनामी राशि भी अपने नाम की।
    7. भारतीय रिज़र्व बैंक ने तीसरी द्विमासिक मौद्रिक नीति स्टेटमेंट में रेपो रेट में कितने बेसिस पॉइंट की कमी की है?
    उत्तर – 35 बेसिस पॉइंट
    आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति ने रेपो रेट (अल्पकालिक उधार दर) में 35 बेसिस पॉइंट्स की कमी की है। यह निर्णय RBI गवर्नर शक्तिकांत दास की अध्यक्षता में मौद्रिक नीति समिति द्वारा लिया गया है। इसी वर्ष भारतीय रिज़र्व बैंक ने फरवरी, अप्रैल और जून में भी रेपो रेट में कमी की थी।
    रेपो दर
    रेपो दर, वह दर है जिस पर आरबीआई छोटी समयावधि के लिए बैंकों को ऋण देता है। यह RBI द्वारा बैंकों से सरकारी बांड खरीदकर एक निश्चित दर पर उन्हें बेचने के लिए एक समझौते के साथ किया जाता है। जब भारतीय रिजर्व बैंक रेपो दर बढ़ाता है, तो बैंक को उच्च दरों पर ऋण देना पड़ता है। अत: कहा जा सकता है कि रेपो दर का बढ़ना बाजारों में ब्याज दरों में वृद्धि होने का एक कारण है।
    रिवर्स रेपो दर
    रिवर्स रेपो दर वह ब्याज दर है जिस पर आरबीआई अल्पकालिक समय के लिए अन्य बैंकों से ऋण लेता है। यह आरबीआई द्वारा सरकारी बॉन्ड / सिक्योरिटीज को बैंकों को भविष्य में वापस खरीदने की प्रतिबद्धता के साथ किया जाता है। बैंक रिवर्स रेपो सुविधा का उपयोग अपने अल्पकालिक अतिरिक्त धन को आरबीआई में जमा करके ब्याज अर्जित करने के लिए भी करते हैं।
    भारतीय रिजर्व बैंक
    भारतीय रिजर्व बैंक भारत का केन्द्रीय बैंक है। यह भारत के सभी बैंकों का संचालक है। रिजर्व बैक भारत की अर्थव्यवस्था को नियन्त्रित करता है। 1 अप्रैल सन 1935 को इसकी स्थापना रिजर्व बैंक ऑफ इण्डिया ऐक्ट 1934 के अनुसार हुई थी।
    8. पर्यावरण व सामाजिक प्रबंधन फ्रेमवर्क (ESMF) की फंडिंग किस अंतर्राष्ट्रीय संगठन द्वारा की गयी है?
    उत्तर – विश्व बैंक
    हाल ही में एकीकृत तटीय जोन प्रबंधन (ICZM) के लिए केन्द्रीय पर्यावरण, वन तथा जलवायु तथा परिवर्तन मंत्रालय ने पर्यावरण व सामाजिक प्रबंधन फ्रेमवर्क (ESMF) नामक ड्राफ्ट लांच किया है। इस ड्राफ्ट प्लान में तटीय क्षेत्रों में संभावित अधोसंरचना परियोजनाओं के लिए क्लीयरेंस के लिए आवेदन करने से पहले के दिशानिर्देश हैं। इन दिशानिर्देशों का उपयोग करके तटीय राज्य विभिन्न परियोजनाओं को मंज़ूरी दे सकते हैं तथा उन्हें रेगुलेट कर सकते हैं। इस दस्तावेज़ को सोसाइटी फॉर इंटीग्रेटेड कोस्टल मैनेजमेंट द्वारा कियार किया गया है। अब तक केवल तीन राज्यों – गुजरात, ओडिशा और पश्चिम ने विश्व बैंक के सहयोग से एकीकृत तटीय जोन प्रबंधन (ICZM) के लिए योजनायें तैयार की है।
    9. किस संगठन ने हाल ही में विक्रम साराभाई पत्रकारिका पुरस्कार की घोषणा की?
    उत्तर – इसरो
    इसरो ने अन्तरिक्ष विज्ञान, तकनीक तथा अनुसन्धान में विक्रम साराभाई पत्रकारिता पुरस्कार की स्थापना की। यह पुरस्कार भारतीय अन्तरिक्ष कार्यक्रम के पिता कहे जाने वाले डॉ. विक्रम साराभाई के जन्म की सौवीं वर्षगाँठ के उत्सव का हिस्सा है।
    अन्तरिक्ष विज्ञान, तकनीक तथा अनुसन्धान में विक्रम साराभाई पत्रकारिता पुरस्कार
    उद्देश्य : उन पत्रकारों को सम्मानित करना जिन्होंने अन्तरिक्ष विज्ञान, एप्लीकेशन व अनुसन्धान के क्षेत्र में योगदान दिया है।
    योग्यता : इस पुरस्कार के लिए नामांकन सभी भारतीयों के लिए खुला है, जिन्होंने पत्रकारिता का अनुभव है, इस पुरस्कार के लिए 2019-20 की अवधि के दौरान लिखे गये लेख योग्य होंगे।
    श्रेणी 1 : इस श्रेणी में तो पत्रकार अथवा प्रिंट मीडिया के फ्रीलांसर सम्मानित किये जायेंगे, इस पुरस्कार के तहत 5 लाख रुपये, पदक तथा प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जायेगा। इस श्रेणी में अंग्रेजी, हिंदी अथवा किसी क्षेत्रीय भाषा में लिखे गये लेख का अवलोकन किया जायेगा। लेख की समय अवधि 2019-20 के दौरान होनी चाहिए।
    श्रेणी 2 : इस पुरस्कार के विजेता को 3,00,000, 2,00,000 तथा 1,00,000 रुपये इनामस्वरुप प्रदान किये जायेंगे।
    10. संयुक्त राष्ट्र औद्योगिक विकास संगठन का मुख्यालय कहाँ पर स्थित है?
    उत्तर – विएना (ऑस्ट्रिया)
    हाल ही में राष्ट्रीय सौर उर्जा संस्थान (NISE) ने संयुक्त राष्ट्र औद्योगिक विकास संगठन (UNIDO) के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किये, इस समझौते के तहत सौर उर्जा क्षेत्र में विभिन्न स्तरों पर कौशल विकास को बढ़ावा दिया जायेगा।

  • हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 7 अगस्त, 2019

    1. किस IIT के अनुसंधानकर्ताओं ने बैक्टीरिया का पता लगाने के लिए पोर्टेबल डिवाइस का विकास किया है?
    उत्तर – IIT गुवाहाटी
    IIT गुवाहाटी के अनुसंधानकर्ताओं ने बैक्टीरिया का पता लगाने के लिए कम लागत वाली पोर्टेबल डिवाइस का विकास किया है। हाथ में पकड़ी जा सकने वाल इस डिवाइस में बायो-कम्पेटिबल सेंसर लगे हुए है। इस डिवाइस की सहायता से बहुत कम समय में बैक्टीरिया का पता लगाया जा सकता है। हाल ही में इस खोज का प्रकाशन जुलाई 2019 के ‘Journal of Materials Chemistry of the Royal Society of Chemistry’ के संस्करण में किया गया था।
    2. हाल ही में जय ओम प्रकाश का निधन हुआ, वे किस क्षेत्र से जुड़े हुए थे?
    उत्तर – फिल्म
    हाल ही में फिल्ममेकर जय ओम प्रकाश का निधन हुआ, वे 93 वर्ष के थे। उन्होंने अपने करियर में राजेश खन्ना और जीतेंद्र जैसे अभिनेताओं के साथ कार्य किया है, उन्होंने “आप की कसम”,” आखिर क्यों”, “अपनापन”, “आशा”, “अपना बना लो”, “अर्पण”, “आदमी खिलौना है” जैसी फिल्मों में कार्य किया।
    3. International Army Scout Masters Competition के पांचवें संस्करण का आयोजन किस मिलिट्री स्टेशन में किया जा रहा है?
    उत्तर – जैसलमेर मिलिट्री स्टेशन
    International Army Scout Masters Competition के पांचवें संस्करण का आयोजन जैसलमेर मिलिट्री स्टेशन में किया जा रहा है। इस प्रतिस्पर्धा का आयोजन 5 से 16 अगस्त के दौरान किया जा रहा है। अंतर्राष्ट्रीय सैन्य खेलों के आयोज का उद्देश्य सैन्य सहयोग पर बढ़ावा देना है। इसमें भारत, चीन, रूस, बेलारूस, अर्मेनिआ, कजाखस्तान, उज्बेकिस्तान तथा सूडान के टीमें हिस्सा ले रही हैं।
    4. हाल ही में नोबेल पुरस्कार विजेता टोनी मॉरिसन का निधन हुआ, वे किस देश से थीं?
    उत्तर – अमेरिका
    हाल ही अमेरिकी लेखिका टोनी मॉरिसन का निधन हुआ, उन्हें अश्वेत अमेरिकी लोगों के संघर्ष का वर्णन करने के लिए नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। उन्हें “बीलव्ड” नामक उपन्यास के लिए 1988 पुलित्ज़र पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। 2012 में तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा ने उन्हें देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान “प्रेज़िडेंशियल मैडल ऑफ़ फ्रीडम” से सम्मानित किया था।
    5. भारत में राष्ट्रीय हथकरघा दिवस कब मनाया जाता है?
    उत्तर – 7 अगस्त
    प्रतिवर्ष 7 अगस्त को राष्ट्रीय हथकरघा दिवस मनाया जाता है, इस वर्ष राष्ट्रीय हथकरघा दिवस का पांचवां संस्करण मनाया जा रहा है। इस अवसर पर केन्द्रीय कपड़ा व बाल विकास मंत्री श्रीमती स्मृति ईरानी नई दिल्ली के विज्ञान भवन में एक कार्यक्रम में शिरकत करेंगी।
    राष्ट्रीय हथकरघा उद्योग
    इसका उद्देश्य भारत में हथकरघा कारीगरों को सम्मानित करना है तथा देश देश के हथकरघा उद्योग पर प्रकाश डालना है। राष्ट्रीय हथकरघा दिवस के द्वारा भारत के सामाजिक-आर्थिक विकास पर हथकरघा उद्योग के योगदान तथा कारीगरों की आय में वृद्धि किये जाने पर फोकस किया जायेगा।
    राष्ट्रीय हथकरघा उद्योग 2019
    राष्ट्रीय हथकरघा उद्योग 2019 के मुख्य कार्यक्रम का आयोजन ओडिशा के भुबनेश्वर में किया जायेगा, इसका उद्देश्य महिलाओं तथा बालिकाओं का सशक्तिकरण सुनिश्चित करना है। हथकरघा क्षेत्र में भुबनेश्वर की काफी समृद्ध परंपरा है, भारत में हथकरघा कारीगरों की 50% से अधिक जनसँख्या पूर्व तथा उत्तर-पूर्व में निवास करती है, इसमें अधिकतर महिलाएं शामिल हैं।
    6. हाल ही में किस केन्द्रीय मंत्रालय ने ग्राहकों की सुरक्षा के लिए ई-कॉमर्स नियमों का ड्राफ्ट जारी किया?
    उत्तर – केन्द्रीय उपभोक्ता मामले मंत्रालय
    केन्द्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य व सार्वजनिक वितरण मंत्रालय ने ई-कॉमर्स में ग्राहकों की सुरक्षा के लिए दिशानिर्देश का ड्राफ्ट जारी किया है। यह नियम सभी ई-कॉमर्स प्लेटफार्म पर लागू होंगे।
    ई-कॉमर्स में ग्राहकों के सुरक्षा के लिए दिशानिर्देश ड्राफ्ट
    इससे ई-कॉमर्स प्लेटफार्म तथा विक्रेताओं को पारदर्शी बनाया जायेगा और उनकी जवाबदेही सुनिश्चित की जायेगी। इसके द्वारा नकली उप्तादों पर रोक लगाई जायेगी।
    इस ड्राफ्ट में ई-कॉमर्स प्लेटफार्म द्वारा वस्तुओं की कीमत को प्रभावित करने पर भी रोक लगायी जायेगी।
    इस ड्राफ्ट में ई-कॉमर्स प्लेटफार्म को ग्राहकों का डाटा सुरक्षित रखने का निर्देश दिया गया है।
    इन ई-कॉमर्स कंपनियों को ग्राहकों की शिकायतों का निवारण करने के लिए एक अधिकारी की नियुक्ति करनी होगी तथा उसकी जानकारी वेबसाइट पर डालनी होगी। इस अधिकारी को एक महीने के भीतर ग्राहक की शिकायत का निवारण करना होगा।
    विक्रेताओं को अपना पता, वेबसाइट तथा ई-मेल एड्रेस भी प्रकाशित करना होगा।
    7. हाल ही में किस राज्य ने “RACE” नामक उच्च शिक्षा मॉडल लांच किया है?
    उत्तर – राजस्थान
    राजस्थान सरकार ने हाल ही में उच्च शिक्षा का नया मॉडल लांच किया है, इसे “RACE” (Resource Assistance for Colleges with Excellence) नाम दिया गया है। इस मॉडल के तहत सरकारी महाविद्यालयों में फैकल्टी तथा चल संपत्ति के वितरण पर बल दिया जायेगा, इससे संसाधनों का इष्टतम उपयोग संभव हो सकेगा।
    RACE : Resource Assistance for Colleges with Excellence
    इस मॉडल के तहत फैकल्टी को साझा करने के लिए एक पूल तैयार किया जा सकेगा, इससे उन कॉलेज को विशेष लाभ मिलेगा जहाँ पर अधोसंरचना की कमी है।
    राज्य में सरकारी कॉलेजों में शिक्षकों के 6500 पद हैं, परन्तु अभी भी राज्य में लगभग 2000 शिक्षकों की कमी है। जब तक महाविद्यालयों में शिक्षकों के सभी पद भर नही जाते तब तक RACE मॉडल के द्वारा मौजूदा संसाधनों का इष्टतम उपयोग किया जायेगा और उच्च शिक्षा गुणवत्ता भी सुनिश्चित की जा सकेगी।
    जिन कॉलेज में शिक्षकों की कमी है, उन्हें अपने जिले के नोडल कॉलेज को अपनी मांग सौंपनी होगी। बाद में उस कॉलेज में प्रतिनियुक्ति (deputation) के आधार पर शिक्षक भेजे जायेंगे। आवश्यकता पड़ने पर इन कॉलेज को प्रोजेक्टर, डिजिटल लाइब्रेरी, उपकरण तथा तकनीशियन इत्यादि भी उपलब्ध करवाए जा सकते हैं।
    8. हाल ही में सुर्ख़ियों में रहा “उर्कुंड सॉफ्टवेयर” किस क्षेत्र से सम्बंधित है?
    उत्तर – साहित्यिक चोरी विरोधी सॉफ्टवेयर
    विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के अनुसार भारत के सभी सरकारी व निजी विश्वविद्यालयों को स्वीडिश साहित्यिक चोरी विरोधी सॉफ्टवेयर का सब्सक्रिप्शन प्रदान किया जायेगा, यह सब्सक्रिप्शन 1 सितम्बर, 2019 से लागू होगा। इस सॉफ्टवेयर का उपयोग अध्यापक, छात्र तथा अनुसंधानकर्ता इत्यादि कर सकते हैं।
    9. हाल ही में भारतीय रेलवे की किस जोन ने नयी बायोमेट्रिक टोकन प्रणाली को शुरू किया है?
    उत्तर – पश्चिमी और केन्द्रीय रेलवे
    भारतीय रेलवे पश्चिमी और केन्द्रीय रेलवे जोन ने नयी बायोमेट्रिक टोकन प्रणाली को शुरू किया है। इस सिस्टम के द्वारा जनरल कोच में यात्रा करने वाले उन यात्रियों को टोकन दिए जायेंगे जिनकी सीट आरक्षित नही है। यह टोकन “पहले आओ, पहले पाओ” के आधार पर प्रदान किये जायेंगे।
    10. हाल ही में किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश की सरकार ने “मौखिक इतिहास कार्यक्रम” लांच किया है?
    उत्तर – दिल्ली सरकार
    दिल्ली सरकार ने हाल ही में “मौखिक इतिहास कार्यक्रम” लांच किया है, इस कार्यक्रम के द्वारा वरिष्ठ नागरिकों द्वारा गयी गयी ऐतिहासिक घटनाओं का लेखा-जोखा रखा जाएगा। यह कार्य दिल्ली आर्काइव्ज द्वारा आंबेडकर विश्वविद्यालय के साथ मिलकर किया जायेगा।

Back to top button
Close